Begin typing your search above and press return to search.

Chirag Paswan Z Security: केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान की बढ़ी सुरक्षा, दी गई Z कैटेगरी की सिक्योरिटी, IB रिपोर्ट के बाद बदलाव

Chirag Paswan Z Security: केंद्रीय मंत्री और लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास ) के प्रमुख चिराग पासवान(Chirag Paswan) की सुरक्षा में बदलाव किया गया है. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान को Z कैटेगरी की सुरक्षा दी है

Chirag Paswan Z Security: केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान की बढ़ी सुरक्षा, दी गई Z कैटेगरी की सिक्योरिटी, IB रिपोर्ट के बाद बदलाव
X
By Neha Yadav

Chirag Paswan Z Security: केंद्रीय मंत्री और लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास ) के प्रमुख चिराग पासवान(Chirag Paswan) की सुरक्षा में बदलाव किया गया है. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान को Z कैटेगरी की सुरक्षा दी है. इससे पहले चिराग को SSB के कमांडो की सुरक्षा मिली हुई थी. लेकिन IB (इंटेलिजेंस ब्यूरो) की थ्रेट रिपोर्ट के बाद अब जेड कैटेगरी दी गयी है.

जानकारी के मुताबिक,प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीसरे कार्यकाल में खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री की जिम्मेदारी संभाल रहे चिराग पासवान को जेड कैटेगरी दी गयी. जेड कैटेगरी के तहत चिराग पासवान की सुरक्षा में कुल 33 सुरक्षागार्ड तैनात रहेंगे. 10 आर्म्ड स्टैटिक गार्ड वीआईपी के घर पर रहेंगे. इसके साथ ही 6 राउंड द क्लॉक पीएसओ,आर्म्ड स्कॉर्ट के 12 कमांडो तीन शिफ्ट में काम करेंगे. वाचर्स शिफ्ट में 2 कमांडो और 3 ट्रेंड ड्राइवर राउंड द क्लॉक मौजूद रहेंगे.

बता दें कुछ दिन पहले आईबी ने केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान को लेकर थ्रेट रिपोर्ट केंद्रीय गृह मंत्रालय को सौंपी थी. आईबी के रिपोर्ट के बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय ने चिराग पासवान की सुरक्षा बढ़ाने के फैसला लिया है. हालांकि किस वजह से उनकी सुरक्षा क्यों बढ़ाई गई है, इसकी कोई जानकारी नहीं है.

किन्हें मिलती है Z सुरक्षा

भारत में X,Y,Z और Z+ श्रेणी की सुरक्षा दी जाती है. Z श्रेणी की सुरक्षा उन लोगों को दी जाती है जिन्हें उच्च स्तर का खतरा माना जाता है. यह सुरक्षा मज़बूत मानी जाती है जो कम ही लोगों को मिलती है. इस सिक्योरिटी दल में लगभग 55 सुरक्षाकर्मी होते हैं. जिनके पास MP5 हथियार, आधुनिक बुलेट प्रूफ जैकेट और आधुनिक हथियार होते हैं. किसी भी व्यक्ति को सिक्योरिटी कवर देने का फैसला गृह मंत्रालय करता है. जो सुरक्षा एजेंसी की रिपोर्ट के आधार पर दिया जाता है. गृह मंत्री अमित शाह, मुख्यमंत्री मशहूर हस्ती जिन्हें जान का खतरा होता है उन्हें Z श्रेणी की सुरक्षा दी जाती है.

Neha Yadav

नेहा यादव रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। पिछले 6 सालों से विभिन्न मीडिया संस्थानों में रिपोर्टिंग करने के बाद NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहीं है।

Read MoreRead Less

Next Story