Begin typing your search above and press return to search.

BPSC TRE 3.O Exam: BPSC शिक्षक नियुक्ति परीक्षा का पेपर हुआ लीक, झारखंड में चल रही छापेमारी, 300 परीक्षार्थी हिरासत में

BPSC TRE 3.O Exam: बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) की ओर से आयोजित की जा रही शिक्षक नियुक्ति परीक्षा आयोजित की जा रही है. इसी बीच परीक्षा का पेपर लीक होने का मामला सामने आया है.

BPSC TRE 3.O Exam: BPSC शिक्षक नियुक्ति परीक्षा का पेपर हुआ लीक, झारखंड में चल रही छापेमारी, 300 परीक्षार्थी हिरासत में
X
By Neha Yadav

BPSC TRE 3.O Exam: बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) की ओर से आयोजित की जा रही शिक्षक नियुक्ति परीक्षा आयोजित की जा रही है. इसी बीच परीक्षा का पेपर लीक होने का मामला सामने आया है. पेपर लीक होने के शक में करीब 300 परीक्षार्थियों को झारखंड के हजारीबाग की पुलिस ने हिरासत में लिया है.

जानकारी के मुताबिक़, पुलिस को सूचना मिली थी कि हजारीबाग के दो होटलों में अभ्यर्थियों को रुकवाया गया है. सभी अभ्यर्थियों को शिक्षक नियुक्ति परीक्षा से संबंधित प्रश्नपत्र पहले से उपलब्ध करा दिए गए थे. और प्रश्नों के उत्तर रटवाए गए थे. प्रश्न पत्र छात्रों को उपलब्ध कराने के बाद पिछले दो दिनों से पढ़ाया जा रहा था. बता दें बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा 15 मार्च को 2 पाली में आयोजित की जा रही है. शुक्रवार को जब ये सभी छात्र तीन-चार बसों में सवार होकर परीक्षा देने जा रहे थे, तब हजारीबाग के बरही में इन्हें रोक लिया गया.

हिरासत में लिए गए करीब 300 परीक्षार्थियों से पुलिस के कई अधिकारी गोपनीय पूछताछ कर रहे हैं. हिरासत में लिए गए परीक्षार्थियों में 50 से अधिक महिलाएं और लड़कियां भी हैं. इनमें से किसी परीक्षार्थी के पास उनका मोबाइल नहीं है. इससे पहली नजर में यह माना जा रहा है कि इन्हें परीक्षा के प्रश्न पत्र लीक कराने वाले किसी गैंग के जरिए ऑपरेट किया जा रहा था. इनके मोबाइल संभवतः गैंग ऑपरेटर्स द्वारा इसलिए जब्‍त किए गए हैं, ताकि वे प्रश्नपत्र दूसरों से शेयर न कर सकें. इनके पास से प्रश्नों के सेट भी बरामद किए गए हैं.

हजारीबाग जिला पुलिस के एक अफसर ने बताया कि छात्रों से पूछताछ की जा रही है. पूरा मामला प्रश्न पत्र लीक से जुड़ा हुआ है. यह जांच का विषय है कि जो प्रश्न पत्र छात्रों से बरामद किया गया है, वह प्रश्न क्या परीक्षा में आया है या नहीं. इसे लेकर बिहार पुलिस से भी संपर्क स्थापित किया जा रहा है. बता दें इस मामले में अलग अलग होटल में छापेमारी की जा रही है.

Neha Yadav

नेहा यादव रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। पिछले 6 सालों से विभिन्न मीडिया संस्थानों में रिपोर्टिंग करने के बाद NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहीं है।

Read MoreRead Less

Next Story