Begin typing your search above and press return to search.

BPSC TRE 3 Paper Leak: बिहार शिक्षक भर्ती पेपर लीक, 5 सॉल्वर समेत 250 से ज्यादा अभ्यर्थी हिरासत में, 15 लाख में हुई डील

BPSC TRE 3 Paper Leak: बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) की तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा का पेपर लीक होने की खबर सामने आयी है. इस मामले में बिहार की आर्थिक अपराध इकाई (EOU) ने हजारीबाग से सॉल्वर गैंग के पांच लोगों को गिरफ्तार किया है

BPSC TRE 3 Paper Leak: बिहार शिक्षक भर्ती पेपर लीक, 5 सॉल्वर समेत 250 से ज्यादा अभ्यर्थी हिरासत में, 15 लाख में हुई डील
X
By Neha Yadav

BPSC TRE 3 Paper Leak: बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) की तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा का पेपर लीक होने की खबर सामने आयी है. इस मामले में बिहार की आर्थिक अपराध इकाई (EOU) ने हजारीबाग से सॉल्वर गैंग के पांच लोगों को गिरफ्तार किया है. साथ ही 200 से ज्यादा अभ्यर्थी को पकड़ा है.

200 से ज्यादा अभ्यर्थी हिरासत में

जानकारी के मुताबिक़, गुरुवार को ही आर्थिक अपराध इकाई पटना को सूचना मिली थी कि हजारीबाग में प्रश्नपत्र लीक हो गया है. परीक्षा के दिन सुबह तीन बजे सभी छात्रों को अलग-अलग केंद्रों पर ले जाया जा रहा है. जिससे उन्हें प्रश्नपत्र लीक होने का शक हुआ. इसके बाद झारखंड की हजारीबाग पुलिस, बिहार की आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) और बिहार पुलिस और झारखंड पुलिस ने बड़ा ऑपरेशन चलाया. परीक्षा के दिन सुबह तीन बजे से बिहार के अलग-अलग परीक्षा केंद्रों के लिए बसों से रवाना हुए थे. पुलिस ने इन बसों को बीच रास्ते में रोककर हिरासत में लिया. वहीँ पुलिस ने होटलों और बैंक्वेट हॉल में छापा मारकर ऐसे ढाई सौ से ज्यादा अभ्यर्थियों को हिरासत में लिया है. हजारीबाग के बरही से 90, पेलावल से 70, पदमा से 80, कोर्रा से 15 और कटकमसांडी से 15 अभ्यर्थियों को हिरासत में लिया गया. बीती रात को इन्हें पुलिस बिहार ले गई है, जहां उनसे पूछताछ की जा रही है.

पांच सॉल्वर गैंग गिरफ्तार

साथ ही रैकेट का संचालन करने वाले पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है. उनके पास से प्रश्नपत्र, कंप्यूटर, लैपटॉप, प्रिंटर, पेन ड्राइव बरामद हुए हैं. हॉटेल से परीक्षार्थियों के साथ 600 एडमिट कार्ड बरामद हुए हैं. वहीँ इस रैकेट के संचालन में बिहार सरकार के कई अफसरों की शामिल होने का मामला सामने आया है. बता दें बिहार के एक वरिष्ठ अधिकारी की गाड़ी भी जब्त हुई है जिसमें बिहार सरकार के स्वास्थ्य उप सचिव का बोर्ड लगा हुआ है.

उत्तर सॉल्व कराने के लिए 15 लाख रुपए का ठेका

जांच में खुलासा हुआ है कि गैंग ने अभ्यर्थियों को परीक्षा का पेपर उपलब्ध कराने और उनके उत्तर सॉल्व कराने के एवज में पांच से लेकर 15 लाख रुपए तक वसूले थे. ऐसे करीब 400 से भी ज्यादा अभ्यर्थियों को हजारीबाग में अलग-अलग बैंक्वेट हॉल और होटल में रखकर प्रश्नों के उत्तर रटवाए गए थे. बताया जा रहा है कि अभ्यर्थियों के पास से जो प्रश्न पत्र मिले हैं, वही प्रश्न शुक्रवार को आयोजित परीक्षा में पूछे गए थे.


Neha Yadav

नेहा यादव रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। पिछले 6 सालों से विभिन्न मीडिया संस्थानों में रिपोर्टिंग करने के बाद NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहीं है।

Read MoreRead Less

Next Story