Begin typing your search above and press return to search.

Bihar Teacher News: बिहार में 5 लाख शिक्षक, लेकिन 80 हजार ही पहुंचे स्कूल, आखिर क्या है वजह?

Bihar Teacher News: शिक्षकों की ऑनलाइन हाजिरी मंगलवार 25 जून से शुरू हो गयी है. पहले दिन ई-शिक्षाकोष मोबाइल एप से केवल 80 हजार शिक्षकों की ऑनलाइन अटेंडेंस हो पाया.

Bihar Teacher News: बिहार में 5 लाख शिक्षक, लेकिन 80 हजार ही पहुंचे स्कूल, आखिर क्या है वजह?
X

Bihar Teacher News

By Neha Yadav

Bihar Teacher News: पटना: बिहार शिक्षा विभाग(Bihar Education Department) के अपर मुख्य सचिव डॉ एस सिद्धार्थ(IAS Dr S Siddharth) के निर्देश पर राज्य के शिक्षकों की ऑनलाइन हाजिरी 25 जून से शुरू हो गयी है. ऑनलाइन हाजिरी ई-शिक्षाकोष ऐप के माध्यम से हो रहा है. लेकिन विभाग का ऑनलाइन हाजिरी वाला आइडिया पहले दिन ही फुस्स हो गया. ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज कराने में शिक्षकों परेशानी हो रही है.

80 हजार शिक्षकों की उपस्थिति दर्ज

दरअसल, शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव एस सिद्धार्थ ने स्कूलों में अटेंडेंस में सुधार के लिए नई व्यवस्था लागू की है. उन्होंने ई शिक्षा कोष मोबाइल ऐप से शिक्षक और छात्रों की उपस्थति दर्ज किये जाने के आदेश दिए है. शिक्षकों की ऑनलाइन हाजिरी मंगलवार 25 जून से शुरू हो गयी है. पहले दिन ई-शिक्षाकोष मोबाइल एप से केवल 80 हजार शिक्षकों की ऑनलाइन अटेंडेंस हो पाया. जबकि राज्य में करीब 5 लाख शिक्षक और हेडमास्टर काम कर रहे हैं.

बिहारशरीफ जिले में 13 हजार शिक्षक है. जिनमे से केवल 1713 की हाजरी हो सकी. वहीं गया जिले में 18 फीसदी ही अटेंडेंस हो पाया. गया जिले में 18 फीसदी ही अटेंडेंस हो पाया. समस्तीपुर में 10 फीसदी भी उपस्थिति दर्ज नहीं हुई.

काम नहीं कर रहा शिक्षा विभाग का एप

मोबाइल एप से उपस्थिति दर्ज करने में शिक्षकों को परेशानी हो रही है. शिक्षा विभाग का ई शिक्षा कोष एप ठीक से काम नहीं कर पा रहा है. कई स्कूलों में एप खुल रहा था. तो कहीं स्कूल इन और स्कूल आउट का समय दर्ज नही हो पा रहा था. कई स्कूल ऐसे रहे जहाँ शिक्षक विद्यालय में उपस्थित तो थे लेकिन मोबाइल ऐप उनको विद्यालय से बहुत दूर दिखा रहा था. किसी शिक्षक के फ़ोन में स्कूल 2 किलोमीटर दूर तो किसी के ऐप में 25 किलोमीटर दूर दिख रहा रहा था. कई स्कूलों में अटेंडेंस मोबाइल एप ऑटोमेटेकली दर्ज हो रहा है.इसी तरह एक शिक्षक स्कूल आउट करके घर पहुंचे ही थे कि स्कूल आउट का समय ही दिखना बंद हो गया.

नेटवर्क के लिए पेड़ पर चढ़े टीचर

ग्रामीण इलाकों में शिक्षक नेटवर्क के लिए ही परेशान रहे. नेटवर्क न होने के कारण ऐप ही नहीं खुल पर रहा था. जिसके लिए कुछ विद्यालयों में शिक्षक छत चढ़ गए. कुछ शिक्षक स्कूल नेटवर्क के लिए परिसर में टहलते रहे. कोई शिक्षक बाथरूम के छत पर चढ़ गए. वो वहीँ शिक्षक पेड़ पर चढ़ कर ऑनलाइन हाजरी बनाने का प्रयास करते रहे.

30 जून तक चलेगा ट्रायल

बता दें कुछ विद्यालय ऐसे हैं जहाँ इंटरनेट की सुविधा ही न ही है. ई शिक्षा कोष के जरिये उपस्थिति दर्ज करने में तरह - तरह की समस्या का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में सवाल उठता है इस एप से अटेंडेंस कैसे किया जाएगा. इसके लिए पहले ई शिक्षा कोष ऐप में सुधार और नेटवर्क की उचित व्यवस्था करनी होगी. हालाँकि विभाग के अपर मुख्य सचिव डा.एस. सिद्धार्थ के निर्देश के अनुसार शिक्षकों को मोबाइल एप से आनलाइन उपस्थिति का ट्रायल 30 जून तक चलेगा.




Neha Yadav

नेहा यादव रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। पिछले 6 सालों से विभिन्न मीडिया संस्थानों में रिपोर्टिंग करने के बाद NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहीं है।

Read MoreRead Less

Next Story