Begin typing your search above and press return to search.

Bihar Teacher News: बिहार शिक्षा विभाग का गजब कारनामा! शिक्षकों के 'Bed Performance' पर कार्रवाई, 16 टीचर की कटी सैलरी

Bihar Teacher News: शिक्षा विभाग ने कुछ ऐसा कर दिया है कि विभाग सोशल मीडिया पर जमकर ट्रोल हो रहा है. स्कूल शिक्षा विभाग ने 16 शिक्षकों का ‘bed performance’ के आधार पर उनके एक दिन के वेतन कटौती की है.

Bihar Teacher News: बिहार शिक्षा विभाग का गजब कारनामा! शिक्षकों के Bed Performance पर कार्रवाई, 16 टीचर की कटी सैलरी
X
By Neha Yadav

Bihar Teacher News: बिहार शिक्षा विभाग के आए दिन अजब - गजब कारनामे सामने आते रहते हैं. इस बार शिक्षा विभाग ने कुछ ऐसा कर दिया है कि विभाग सोशल मीडिया पर जमकर ट्रोल हो रहा है. स्कूल शिक्षा विभाग ने 16 शिक्षकों का ‘bed performance’ के आधार पर उनके एक दिन के वेतन कटौती की है. मामला जमुई जिले का है. जहाँ जिला शिक्षा अधिकारी की ओर से जारी आदेश में हुई एक स्पेलिंग मिस्टेक से बवाल मच गया है.

विभाग ने Bad Performance की जगह लिखा Bed Performance

जानकारी के मुताबिक़, 22 मई 2024 को जमुई जिला शिक्षा पदाधिकारी राजेश कुमार ने एक आदेश पत्र जारी किया गया था. जिसमे निरीक्षण के दौरान विद्यालय से अनुपस्थित पाए गए शिक्षक और विद्यालय में खराब प्रदर्शन के आधार पर 16 शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिए गए थे. लेकिन आदेश पत्र में एक चूक गयी. विभाग ने "Bad(खराब) Performance" की जगह "Bed (बिस्तर) Performance" लिख दिया.

क्या लिखा है आदेश में


आदेश में लिखा था "दिनांक 22.05.2024 को जिला अन्तर्गत निरीक्षण कार्य से अनुपस्थित तथा Bed Performance के आधार पर शिक्षा सेवकों के विरुद्ध निम्न प्रकार कार्रवाई का आदेश दिया जाता है. " उसके बाद प्रखंड और शिक्षकों के नाम लिखे हुए हैं. 13 शिक्षकों के नाम के सामने Bed Performance लिखा गया है. यह गलती 14 बार दोहराई गई है. इतना ही नहीं जिला शिक्षा पदाधिकारी ने बिना पढ़े ही हस्ताक्षर कर दिया. उन्हें Bad और Bed में फर्क समझ ही नहीं आया. उनके हस्ताक्षर के बाद ये पत्र जारी भी कर दिया गया.

Bed Performance पर कटा वेतन


ताजुब है शिक्षकों के 'Bed Performance' (बिस्तर प्रदर्शन) के आधार वेतन कटौती भी की जा रही है. जिसके बाद से सोशल मीडिया पर यह पत्र खूब वायरल हो रहा है. एक यूज़र ने एक्स पर लिखा "जब नौवीं पास लोग अधिकारीयों की भर्ती प्रक्रिया को पूरा करेंगे तो परिणाम भी "बेड" ही मिलेगा ना ? कोई आश्चर्य नहीं है" हालाँकि यह पत्र कुछ दिनों पहले भी वायरल हुआ था. जिसके बाद ट्रोल होने के कुछ ही घंटों में जिला शिक्षा पदाधिकारी राजेश कुमार ने तुरंत आदेश बदलते हुए शुद्धि पत्र जारी कर दिया. सफाई में उन्होंने यह कह दिया कि टाइप करने वाले कर्मी के द्वारा टाइपिंग मिस्टेक हुई है. गलती से यह लिख दिया है. Bed Performance को शुद्ध रूप में Bad Performance ही पढ़ा जाए.

आखिर कैसे हुई गलती

लेकिन सवाल यह उठता है आखिर शिक्षा पदाधिकारी से पढ़ने में गलती कैसे हो गयी और सिग्नेचर भी कर दिया . एक बार नहीं पत्र में 14 बार Bed Performance लिखा हुआ था. बता दें यह पहली बार नहीं है कि विभाग के पत्र में टाइपिंग मिस्टेक हुआ है.



Neha Yadav

नेहा यादव रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। पिछले 6 सालों से विभिन्न मीडिया संस्थानों में रिपोर्टिंग करने के बाद NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहीं है।

Read MoreRead Less

Next Story