Begin typing your search above and press return to search.

Social Security Scheme: खुशखबरी! सरकार महिलाओं को हर महीने देगी 4 हजार रुपये, इन दस्‍तावेजों की होगी जरूरत, जाने योजना की हर ड‍िटेल

Social Security Scheme: सरकार ने विधवा एवं तलाकशुदा महिलाओं के दो बच्चों की पढ़ाई एवं पालन पोषण के लिए बिहार सरकार आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है.

Social Security Scheme: खुशखबरी! सरकार महिलाओं को हर महीने देगी 4 हजार रुपये, इन दस्‍तावेजों की होगी जरूरत, जाने योजना की हर ड‍िटेल
X
By Neha Yadav

Social Security Scheme: पटना: बिहार सरकार ने राज्य की महिलाओं के लिए बड़ी पहल की है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विधवा एवं तलाकशुदा महिलाओं के दो बच्चों की पढ़ाई एवं पालन पोषण के लिए बिहार सरकार आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है. महिलाओ को हर माह 4000 रुपये मिलेंगे.

इन महिलाओं को 4000 रुपये देगी सरकार

जानकारी के मुताबिक़, सामाजिक कल्याण विभाग बिहार द्वारा महिलाओं की सहायता के लिए सामाजिक सुरक्षा योजना की शुरुआत की गयी है. इस योजना के तहत ऐसी विधवा एवं तलाकशुदा महिलाएं जिनके बच्चे नाबालिग है. सरकार उनके दो बच्चों की पढ़ाई एवं पालन पोषण का खर्च उठाएगी. हर महीने बच्चों के खाते में 4-4 हजार रुपए आएंगे.

किसे मिलेगा योजना का लाभ

ऐसी महिलाएं जो विधवा एवं तलाकशुदा है और उनके बच्चे उनके साथ रहते है उन्हें इस योजना लाभ मिलेगा. इसके लिए उम्र 18 वर्ष से कम होनी चाहिए. केवल 18 साल का होने तक मदद मिलेगी. इसके अलावा शहरी परिवार की सालाना आय 95 हजार होनई चाहिए और गांव में रह रहे परिवार की कमाई 72 हजार रुपये से कम होनी चाहिए. बता दें एक महिला के केवल दो बच्चों को इस योजना लाभ मिलेगा. साथ ही अनाथ बच्चों को इसका फायदा मिलेगा.

कैसे करें आवेदन

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरह से आवेदन कर सकते हैं. लेकिन बच्चों को अपने जिले के बाल संरक्षण इकाई के दफ्तर में आवेदन देना होगा. आवेदन के बाद अधिकारी खुद बच्चे के घर जाकर जांच करेंगे. जिसके बाद आवेदन स्वीकृत होगा.

आवश्यक दस्तावेज

आय प्रमाण पत्र

बीपीएल सूची की फोटो कॉपी

पिता का डेथ सर्टिफिकेट

बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र

आवेदक और बच्चे का फोटो

बच्चा और मां के ज्वाइंट बैंक अकाउंट का पासबुक

आधार कार्ड

मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी


Neha Yadav

नेहा यादव रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। पिछले 6 सालों से विभिन्न मीडिया संस्थानों में रिपोर्टिंग करने के बाद NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहीं है।

Read MoreRead Less

Next Story