Begin typing your search above and press return to search.

Bihar Sakshamta Pariksha: नियोजित शिक्षकों ने जताई नाराजगी, बिहार सक्षमता परीक्षा में पूछे गए BPSC लेवल के सवाल

Bihar Sakshamta Pariksha: विवादों के बीच बिहार में बिहार शिक्षक सक्षमता परीक्षा आज 26 फरवरी से शुरू हो चुकी है. नियोजित शिक्षकों के लिए आज से शुरू सक्षमता परीक्षा छह मार्च तक चलेगी.

Bihar Sakshamta Pariksha: नियोजित शिक्षकों ने जताई नाराजगी, बिहार सक्षमता परीक्षा में पूछे गए BPSC लेवल के सवाल
X
By Neha Yadav

Bihar Sakshamta Pariksha: विवादों के बीच बिहार में बिहार शिक्षक सक्षमता परीक्षा आज 26 फरवरी से शुरू हो चुकी है. नियोजित शिक्षकों के लिए आज से शुरू सक्षमता परीक्षा छह मार्च तक चलेगी. यह परीक्षा राज्य के 9 जिलों में कुल 52 कंप्यूटर केंद्रों पर ली जा रही है.

दो पाली में हो रही परीक्षा

जानकारी के मुताबिक़, राज्यकर्मी बनने के लिए नियोजित शिक्षकों को सक्षमता परीक्षा में उत्तीर्ण होना अनिवार्य बताया गया है. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित परीक्षा के लिए निकाय के 2.32 लाख नियोजित शिक्षकों ने परीक्षा फॉर्म भरा है. यह परीक्षा दो पाली में ली जा रही है. पहली पाली 10 बजे से 12:30 बजे तक जबकि दूसरी पाली का समय 3 बजे से 5:30 बजे तक है. परीक्षा 9 जिलों में के 52 कंप्यूटर सेंटर पर ऑनलाइन परीक्षा ली गई.

पूछे गए बीपीएससी लेवल के सवाल

सोमवार को पहले पाली के परीक्षा के बाद सक्षमता परीक्षा सवाल देख लोगों ने नाराजगी जताई है. शिक्षकों कहना है सक्षमता परीक्षा में बीपीएससी और यूपीएससी लेवल का सवाल पुछा गया है. शिक्षक संघ का कहना है यह जानबूझकर किया जा रहा है. वहीँ परीक्षा केंद्र में प्रवेश के दौरान जूता, मोजा और आभूषण उतरवाया गया. शिक्षक संघ ने नाराजगी जताई है. शिक्षक संघ के नेता आनंद कौशल ने कहा कि केंद्रों पर परीक्षा के नाम पर शिक्षकों से जूता - मोजा उतरवाए गए. महिला शिक्षकों से आभूषण उतरवा दिए गए हैं. सरकार की मंशा शिक्षकों को अपमानित करवाने का है.



Neha Yadav

नेहा यादव रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। पिछले 6 सालों से विभिन्न मीडिया संस्थानों में रिपोर्टिंग करने के बाद NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहीं है।

Read MoreRead Less

Next Story