Begin typing your search above and press return to search.

Cancer Medicines News: गुडन्यूज़! अब सस्ते दामों पर मिलेंगी कैंसर की 3 दवाएं, सरकार ने घटा दिया टैक्स

Cancer Medicines News:

Cancer Medicines News: गुडन्यूज़! अब सस्ते दामों पर मिलेंगी कैंसर की 3 दवाएं, सरकार ने घटा दिया टैक्स
X
By Neha Yadav

Cancer Medicines News: बिहार की नीतीश सरकार ने दशहरा पहल बिहारवासियों को बड़ा तोहफा दिया है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कैंसर की इलाज में इस्तेमाल होने दिन दवाईयों के दाम कम कर दिए हैं. सरकार ने दवाओं पर से भारी टैक्स को कम कर दिया है. यह कदम कैंसर रोगियों के महंगे इलाज के बोझ को कम करने की दिशा में एक सकारात्मक कदम है.

कैंसर दवा की सस्ती

जानकारी के मुताबिक़, बिहार सरकार द्वारा बुधवार को जीएसटी परिषद की 54वीं बैठक हुई थी. बैठक में कई वस्तुओं एवं सेवाओं पर कर की दरों को कम करने के लिए एवं मेटल स्क्रैप में करों की चोरी को रोकने के लिए इसके टैक्स की व्यवस्था में परिवर्तन को लेकर चर्चा की गयी. इस सबंध में एक नोटिफिकेशन जारी की गई है.

सरकार द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, राज्य में कैंसर की तीन दवाएं आज यानी 10 अक्टूबर से सस्ती हो जाएंगी. इन दवाओं पर टैक्स को कम कर दिया है. इन तीन दवाओं पर से टैक्स की दरों को 12 प्रतिशत से घटाकर 5 प्रतिशत कर दिया गया है. इससे कैंसर का इलाज करा रहे मरीजों को राहत मिलेगी.

इसके साथ ही आयकर अधिनियम की धारा 35 के तहत सरकारी निकाय, रिसर्च एसोसिएशन, कॉलेज या अधिसूचित अन्य संस्थानों द्वारा सरकारी या निजी अनुदान के उपयोग से प्रदान किए जाने वाली रिसर्च एवं डेवलपमेंट सेवाओं पर कर से छूट प्रदान की गई है.

Neha Yadav

नेहा यादव रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। पिछले 6 सालों से विभिन्न मीडिया संस्थानों में रिपोर्टिंग करने के बाद NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहीं है।

Read MoreRead Less

Next Story