Begin typing your search above and press return to search.

Bihar News: बिहार वासियों को बड़ी सौगात, CM नीतीश ने इस योजना के तहत लाभार्थियों के खाते में भेजे 1650 करोड़

Bihar News:

Bihar News: बिहार वासियों को बड़ी सौगात, CM नीतीश ने इस योजना के तहत लाभार्थियों के खाते में भेजे 1650 करोड़
X

CM Nitish Kumar 

By Neha Yadav

Bihar News: पटना: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य की जनताओं को बड़ी सौगात दी है। ग्रामीण विकास विभाग की कई योजनाओं के तहत मुख्यमंत्री ने 650 करोड़ 33 लाख रुपए लाभार्थियों के खातों में ट्रांसफर किए हैं।

सोमवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 1 अणे मार्ग स्थित 'संकल्प' में माउस क्लिक कर ग्रामीण विकास विभाग की विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत 1850 करोड़ 33 लाख रुपये की राशि का लाभुकों के खाते में हस्तांतरण किया। कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने सतत् जीविकोपार्जन योजना अंतर्गत 34 हजार लाभार्थियों को जीविकोपार्जन संवर्द्धन हेतु 113 करोड़ रुपये की राशि का हस्तांतरण किया। मुख्यमंत्री ने 5 अगस्त, 2018 को सतत् जीविकापार्जन योजना की शुरुआत की थी। देशी शराब एवं ताड़ी उत्पादन और बिक्री में पारंपरिक रूप से जुड़े अत्यंत निर्धन परिवारों तथा अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति तथा अन्य समुदायों के लक्षित अत्यंत निर्धन परिवारों को इस योजना का लाभ दिया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने जीविका अंतर्गत 48 हजार 500 स्वयं सहायता समूहों को सामुदायिक निवेश निधि के रूप में 400 करोड़ रुपये का हस्तांतरण किया। साथ ही जीविका अंतर्गत 15 हजार 314 स्वयं सहायता समूहों को 537 करोड़ 33 लाख रुपये की बैंक ऋण की राशि का विभिन्न बैंकों के माध्यम से भी हस्तांतरण किया। जीविका परियोजना अंतर्गत स्वयं सहायता समूहों को बैंक से ऋण की पूंजी उपलब्ध कराई जाती है जिसका उपयोग समूह से जुड़ी महिला सदस्य विभिन्न तरह के स्वरोजगार के लिए करते हैं। इस वित्तीय वर्ष में 5164 करोड़ रुपये बैंक ऋण स्वयं सहायता समूहों को उपलब्ध कराया गया है।

मुख्यमंत्री ने लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान अंतर्गत शौचालय निर्माण के उपरांत 1 लाख 50 हजार परिवारों को 180 करोड़ रुपये प्रोत्साहन राशि का हस्तांतरण किया। सात निश्चय 1 योजना के तहत खुले हुए शौच की समस्या के समाधान हेतु शौचालय निर्माण घर के सम्मान कार्यक्रम को शामिल किया गया है जिससे लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के प्रथम चरण (2014-15 से 2019-20) में 1 करोड़ 22 लाख परिवारों द्वारा व्यक्तिगत शौचालय का स्वनिर्माण कराया गया है। सात निश्चय 2 अंतर्गत 'स्वच्छ गांव समृद्ध गांव के लक्ष्य को पूर्ण करने हेतु लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के द्वितीय चरण (2020-21 से 2024-25) अंतर्गत खुले में शौच से मुक्ति के स्थायित्व के सुनिश्चित करने को लेकर राज्य के सभी गांवों में ठोस एवं तरल, अपशिष्ट प्रबंधन का क्रियान्वयन किया जा रहा है। लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान द्वितीय चरण में अबतक 17 लाख 79 हजार से अधिक परिवारों द्वारा व्यक्तिगत शौचालय का स्वनिर्माण किया गया है जिसमें से 19 लाख 29 हजार लाभार्थियों को प्रोत्साहन राशि का भुगतान किया गया है।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण अंतर्गत 1 लाख 10 हजार परिवारों को आवास की स्वीकृति तथा 1 लाख 05 हजार लाभार्थियों को प्रथम किस्त के रूप में 420 करोड़ रुपये की राशि का हस्तांतरण किया गया। प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के अंतर्गत कुल 1.20 लाख रुपये की सहायता राशि 3 किस्तों में आवास निर्माण की प्रगति के साथ दी जाती है। इनमें से 40 प्रतिशत अर्थात 48 हजार रुपये की राशि राज्यांश के रूप में लाभुकों को दी जाती है। आगामी 100 दिनों में लगभग 2 लाख 43 हजार परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण तथा इस हेतु मनरेगा द्वारा मजदूरी मद में एवं लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान द्वारा निर्माण मद में लगभग 2800 करोड़ रुपये अंतरित किए जाएंगे।

Neha Yadav

नेहा यादव रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। पिछले 6 सालों से विभिन्न मीडिया संस्थानों में रिपोर्टिंग करने के बाद NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहीं है।

Read MoreRead Less

Next Story