Begin typing your search above and press return to search.

Bihar Lok Sabha Election 2024 Date News Updates: बिहार में किस सीट पर कब होगा मतदान? जानिए किस सीट पर कब डाले जाएंगे वोट

Bihar Lok Sabha Election 2024 Date News Updates: निर्वाचन आयोग ने 18वीं लोकसभा चुनाव के लिए बिहार में चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की है। इस चुनाव में बिहार की 40 सीटों पर मतदान सात चरणों में होगा। यहां पर चुनाव के प्रत्येक चरण की तारीखें दी गई हैं:

Bihar Lok Sabha Election 2024 Date News Updates: बिहार में किस सीट पर कब होगा मतदान? जानिए किस सीट पर कब डाले जाएंगे वोट
X
By Ragib Asim

Bihar Lok Sabha Election 2024 Dates News Updates: निर्वाचन आयोग ने 18वीं लोकसभा चुनाव के लिए बिहार में चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की है। इस चुनाव में बिहार की 40 सीटों पर मतदान सात चरणों में होगा। यहां पर चुनाव के प्रत्येक चरण की तारीखें दी गई हैं:

  • पहला चरण: 19 अप्रैल (6 सीटें) - औरंगाबाद, गया-आरक्षित, नवादा, जमुई-आरक्षित
  • दूसरा चरण: 26 अप्रैल (7 सीटें) - किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर, बांका
  • तीसरा चरण: 7 मई (6 सीटें) - झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा, खगड़िया
  • चौथा चरण: 13 मई (6 सीटें) - दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर-आरक्षित, बेगूसराय, मुंगेर
  • पांचवें चरण: 20 मई (5 सीटें) - सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सारण, हाजीपुर
  • छठा चरण: 25 मई (5 सीटें) - वाल्मीकिनगर, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, शिवहर, वैशाली
  • सातवें चरण: 1 जून (5 सीटें) - आरा, बक्सर, सासाराम-आरक्षित, पटना साहिब, पाटलिपुत्रा, काराकाट, जहानाबाद

इसके साथ ही, पूरे देश में आदर्श आचार संहिता भी लागू हो गई है। नोटिफिकेशन के लिए 28 मार्च को पहले चरण का आयोजन किया जाएगा, जबकि मतदान 19 अप्रैल को होगा। बिहार में होली के चलते 2 अप्रैल तक नामांकन की अंतिम तिथि है। उसके बाद, दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को होगा, तीसरे चरण का 7 मई को, चौथे चरण का 13 मई को, पांचवें चरण का 20 मई को, छठे चरण का 25 मई को, और अंतिम चरण का मतदान 1 जून को होगा।

इस बार बिहार में 40 लोकसभा क्षेत्रों में कुल 7,64,33,329 वोटरों की संख्या है, जिसमें पुरुष मतदाताओं की संख्या चार करोड़ 29 लाख 136 है, और महिला मतदाताओं की संख्या तीन करोड़ 64 लाख 1,903 है। इस बार करीब 9.26 लाख मतदाता पहली बार मतदान करेंगे, जिनकी उम्र 18 से 19 वर्ष के बीच है। वहीं, एक करोड़ छह करोड़ मतदाताओं की उम्र 20 से 29 साल के बीच है।

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story