Begin typing your search above and press return to search.

Bihar Flood News: बाढ़ पीड़ितों को सरकार ने दी राहत, 4.39 लाख परिवारों के खाते में भेजे 7-7 हजार रुपए

Bihar Flood News:

Bihar Flood News: बाढ़ पीड़ितों को सरकार ने दी राहत, 4.39 लाख परिवारों के खाते में भेजे 7-7 हजार रुपए
X
By Neha Yadav

Bihar Flood News: बिहार इन दिनों बाढ़ से जूझ रहा है. बिहार के कई जिले बाढ़ से प्रभावित हैं. बाढ़ में लोगों के मकान, फसल सबकुछ बाह गए हैं. ऐसे में बाढ़ प्रभावित परिवारों को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बड़ी राहत दी है. शुक्रवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बाढ़ प्रभैत परिवारों को 7-7 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी है.

प्रभावित परिवारों को दिए गए 7 हजार रुपये

जानकारी के मुताबिक़, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार शाम बाढ़ प्रभावित परिवारों को बड़ी राहत दी. मुख्यमंत्री के आदेश पहले चरण me13 जिलों में बाढ़ से प्रभावित 4.39 लाख परिवारों को डीबीटी (डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर) के जरिए सीधे उनके खाता में 7-7 हजार रुपये भेजे गए हैं. कुल मिलाकर 307 करोड़ रुपये बाढ़ पीड़ितों को बांटे गए. वही, जिनके खाते में राशि नहीं आयी है, वो फ़िक्र न कर. 9 अक्टूबर तक उनके खाते में रुपये आ जाएंगे. मुख्यमंत्री के आदेश के मुताबिक़, द्वितीय चरण के बाढ़ से प्रभावित परिवारों को दुर्गा पूजा के पहले (9 अक्टूबर तक) उनके खाते में राशि भेज दे जायेगी.

मुख्यमंत्री ने दिए अधिकारियों को दिए निर्देश

दरअसल, शुक्रवार को मुख्यमंत्री ने बाढ़ से राहत और बचाव कार्यों की समीक्षा की थी. जिसके बाद उन्होंने बाढ़ से प्रभावित परिवार की आर्थिक सहायता के निर्देश दिए थे. इसके अलावा बाढ़ मुख्यमंत्री ने प्रभावित क्षेत्रों में किसानों की फसल क्षति का आकलन करायें और उन्हें हरसंभव सहायता उपलब्ध कराने. बाढ़ के दौरान जिन बांधों को क्षति पहुंची है, उनका शीघ्र पुनस्थापन कार्य. साथ ही पथ निर्माण एवं ग्रामीण कार्य विभाग बाढ़ से क्षतिग्रस्त सड़कों का पुनस्थापन कार्य और बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में बाढ़जनित बीमारियों से बचाव को लेकर चिकित्सा व्यवस्था का ध्यान रखने के निर्देश दिए हैं.

आपदा प्रबंधन विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने बताया कि 20 सितम्बर से 29 सितम्बर के बीच गंगा नदी के जलस्तर में हुयी वृद्धि से 13 जिले बाढ़ से प्रभावित हुये हैं. प्रथम चरण में 28.34 लाख की आबादी और द्वितीय चरण में 29 सितम्बर से नेपाल एवं उत्तर बिहार के समीपवर्ती जिलों में हुयी भारी वर्षापात के कारण गंडक, कोशी आदि नदियों में जलस्तर में अप्रत्याशित वृद्धि होने से राज्य के 18 जिलों में बाढ़ की स्थिति बनी. बाढ़ पीड़ितों के सहायतार्थ बाढ़ आपदा प्रबंधन मानक संचालन प्रक्रिया के अनुरूप सभी कार्रवाई की जा रही है और प्रभावित लोगों को हरसंभव सहायता प्रदान की जा रही है. समीक्षा के दौरान कृषि विभाग के सचिव श्री संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि प्रथम चरण में आयी बाढ़ से 16 जिले के 67 प्रखण्ड और 645 पंचायत का कृषि क्षेत्र प्रभावित हुआ है. दूसरे चरण में आयी बाढ़ के कारण हुयी फसल क्षति का आकलन कराया जा रहा है.


Neha Yadav

नेहा यादव रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। पिछले 6 सालों से विभिन्न मीडिया संस्थानों में रिपोर्टिंग करने के बाद NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहीं है।

Read MoreRead Less

Next Story