Begin typing your search above and press return to search.

Education Department News: 42 हेडमास्टरों पर गिरी गाज, मिड डे मील के पैसे खा गए, होगी वसूली, ACS एस सिद्धार्थ की बड़ी कार्रवाई

Education Department News: एमडीएम (मध्याह्न भोजन योजना) गड़बड़ी मामले में शिक्षा विभाग ने सरकारी स्कूलों के 42 प्रधानाध्यापकों पर 16 लाख रुपये से ज्यादा का जुर्माना लगाया गया है.

Education Department News: 42 हेडमास्टरों पर गिरी गाज, मिड डे मील के पैसे खा गए, होगी वसूली, ACS एस सिद्धार्थ की बड़ी कार्रवाई
X
By Neha Yadav

Education Department News: बिहार शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ एस सिद्धार्थ ने बड़ी कार्रवाई की है. एमडीएम (मध्याह्न भोजन योजना) गड़बड़ी मामले में शिक्षा विभाग ने सरकारी स्कूलों के 42 प्रधानाध्यापकों पर 16 लाख रुपये से ज्यादा का जुर्माना लगाया गया है.

दरअसल, सरकारी स्कूलों में दिए जाने वाले मिड डे मील भोजन को लेकर लगातार गड़बड़ी की शिकायतें आ रही थी. इसी बीच शिक्षा विभाग के कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में कुछ स्कूलों में मिड डे मील खाने वाले बच्चों की संख्या को बढ़ाकर बताने की शिकायत मिली थी. स्कूलों में भोजन खाने वाले बच्चे तो कम थे पर संख्या अधिक बताई गयी थी. शिकायत के बाद शिक्षा विभाग ने मध्याह्न भोजन योजना निदेशालय को जांच के निर्देश दिए.

मध्याह्न भोजन योजना निदेशक मिथिलेश मिश्र ने अधिकारियों को सम्बंधित जिलों के अलग - अलग स्कूलों में औचक निरीक्षण के आदेश दिए. अधिकारियों ने कई स्कूलों के निरीक्षण किया. इस दौरान शिकायतें सही पाई गईं. जांच के अनुसार, प्रधानाध्यापकों ने बच्चों की संख्या के साथ गड़बड़ी की. जितने बच्चों को खाना खिलाया गया है. उससे अधिक का रिपोर्ट भेजा गया है. 2 प्रधानाध्यापक दोषी पाए गए है.

इस मामले में अब शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ एस सिद्धार्थ ने एक्शन लिया है. और 42 प्रधानाध्यापकों के खिलाफ कार्रवाई के आदेश दिए है. साथ ही जो नुक्सान हुआ है उसकी भरपायी भी करेंगे. सभी 42 प्रधानाध्यापकों से 16 लाख रुपये से अधिक की वसूली किये जाएंगे. बता दें, शिक्षा विभागने 13 जून से 31 जुलाई के बीच हुए मामलों में यह कार्रवाई की है.


Neha Yadav

नेहा यादव रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। पिछले 6 सालों से विभिन्न मीडिया संस्थानों में रिपोर्टिंग करने के बाद NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहीं है।

Read MoreRead Less

Next Story