Begin typing your search above and press return to search.

Bihar Budget 2024: बजट में बिहार को बड़ा तोहफा, 26 हजार करोड़ की सड़क परियोजना, बनेंगे नए एयरपोर्ट - मेडिकल कॉलेज, जानिए और क्या क्या मिला...

Bihar Budget 2024: बिहार को भले विशेष राज्य का दर्जा नहीं मिला, लेकिन वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में बिहार को बड़ा तोहफा दिया है.

Bihar Budget 2024: बजट में बिहार को बड़ा तोहफा, 26 हजार करोड़ की सड़क परियोजना, बनेंगे नए एयरपोर्ट - मेडिकल कॉलेज, जानिए और क्या क्या मिला...
X

Bihar Budget 2024

By Neha Yadav

Bihar Budget 2024: केंद्र सरकार आज पूरे देश के लिए आम बजट पेश कर रही हैं. इसमें देश भर के लोगों के साथ-साथ बिहार के लोगों को काफी राहत मिली है. बिहार को भले विशेष राज्य का दर्जा नहीं मिला, लेकिन वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में बिहार को बड़ा तोहफा दिया है.

वित्त मंत्री ने कहा कि बिहार में दो नये एक्सप्रेस-वे बनेंगे. बक्सर में गंगा नदी पर गंगा नदी पर दो नए पुल बनेंगे. 26,000 करोड़ रुपये की लागत से एक अतिरिक्त दो लेन का पुल बनाया जाएगा. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, "अमृतसर-कोलकाता औद्योगिक कॉरिडोर पर हम बिहार के गया में औद्योगिक विकास को समर्थन देंगे. यह पूर्वी क्षेत्र के विकास को गति देगा. हम सड़क संपर्क परियोजनाओं पटना-पूर्णिया एक्सप्रेसवे, बक्सर-भागलपुर राजमार्ग, बोधगया-राजगीर-वैशाली-दरभंगा के विकास में भी सहयोग करेंगे. "

जानिये क्या - क्या मिला

सड़क प्रोजेक्ट के लिए 26 हजार करोड़ के पैकेज का ऐलान हुआ है. पटना-पूर्णिया के लिए एक्सप्रेसवे बनेगा, बक्सर-भागलपुर के लिए एक्सप्रेसवे बनेगा, वैशाली-बोधगया एक्सप्रेसवे बनेगा. इसके साथ ही पटना-पुणे एक्सप्रेसवे की मंजूरी मिली है.

बक्सर में गंगा नदी पर दो लेन वाला नया पुल बनेगा.

बिहार को कैपिटल इन्वेस्टमेंट के जरिए अतिरिक्त धन दिया जाएगा.

21,400 करोड़ रुपये की लागत से बिहार के पीरपैंती में 2400 मेगावाट का नया बिजली संयंत्र स्थापित करने सहित बिजली परियोजनाएं शुरू की जाएंगी.

बिहार में नए हवाई अड्डे, मेडिकल कॉलेज और खेल बुनियादी ढांचे का निर्माण किया जाएगा.

बहुपक्षीय विकास बैंकों से बाहरी सहायता के लिए बिहार सरकार के अनुरोधों पर शीघ्रता से काम किया जाएगा.

बाढ़ प्रबंधन और संबंधित परियोजनाओं के लिए बजट में 11,500 करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा की गई है.

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के चौथे चरण की शुरुआत की जाएगी, जिसके तहत 25,000 ग्रामीण बस्तियों को सभी मौसमों के अनुकूल सड़कें उपलब्ध कराई जाएंगी.

केंद्र ने बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और आंध्र प्रदेश के सर्वांगीण विकास के लिए 'पूर्वोदय' योजना शुरू करने का प्लान बनाया है.

औद्योगिक क्षेत्र के विकास के लिए अमृतसर-कोलकाता इंडस्ट्रियल कॉरिडोर बनाया जाएगा.

बिहार में पर्यटन के लिए काशी विश्वनाथ के तर्ज बिहार में गया में विष्णुपद मंदिर, महाबोधी कॉरिडोर, नालंदा में सप्तऋषि कॉरिडोर और इसके साथ राजगीर बड़ा टूरिस्ट सेंटर बनेगा.

बिहार में नालंदा को पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित करने में केंद्र सरकार सहयोग करेगी.


Neha Yadav

नेहा यादव रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। पिछले 6 सालों से विभिन्न मीडिया संस्थानों में रिपोर्टिंग करने के बाद NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहीं है।

Read MoreRead Less

Next Story