Begin typing your search above and press return to search.

Bihar Bord Exam 2023: बोर्ड परीक्षा में दीवार फांदने वाले छात्रों पर बड़ा एक्शन, अब 2 साल तक नहीं दिला पाएंगे एग्जाम...

Bihar Bord Exam 2023: परीक्षा केंद्र पर देर से पहुंचने और परीक्षा केंद्र की चहारदीवारी कूदने का प्रयास करने वाले विद्यार्थियों को दो वर्ष के लिए परीक्षा से निष्कासित कर दिया जायेगा।

Bihar Bord Exam 2023: बोर्ड परीक्षा में दीवार फांदने वाले छात्रों पर बड़ा एक्शन, अब 2 साल तक नहीं दिला पाएंगे एग्जाम...
X
By Sandeep Kumar Kadukar

Bihar Bord Exam 2023 पटना। बिहार में 12वीं बोर्ड परीक्षा के दौरान बाउंड्री वाल फांदकर एग्जाम सेंटर में घुसने की कोशिश करने वाले छात्रों पर सख्त एक्शन लेने का फैसला किया है। बिहार बोर्ड द्वारा कड़ी कार्रवाई करते हुए ऐसा करने वाले छात्रों को दो सालों तक परीक्षा से वंचित रखा जाएगा। बोर्ड के इस फैसले के बाद छात्रों में हड़कंप मचा हुआ है।

बिहार बोर्ड के मुताबिक, परीक्षा केंद्र पर देर से पहुंचने और परीक्षा केंद्र की चहारदीवारी कूदने का प्रयास करने वाले विद्यार्थियों को दो वर्ष के लिए परीक्षा से निष्कासित कर दिया जायेगा। इतना ही नहीं ऐसा करने वाले छात्रों के खिलाफ प्राथमिकी भी दर्ज करायी जायेगी। परीक्षा केंद्रों की चहारदीवारी को फादना आपराधिक कृत्य है, इससे कदाचार रहित परीक्षा संचालित प्रभावित होता है।

जानिए क्या था मामला

दरअसल, 1 फरवरी को बिहार बोर्ड 12वीं परीक्षा का पहला पेपर था। इस दौरान देरी से पहुंचने वाले छात्र-छात्राओं को परीक्षा केंद्र पर एंट्री नहीं दी गई थी। निर्देश के अनुसार सुबह 9:00 बजे एग्जाम सेंटर का गेट बंद कर दिया गया था। मधेपुरा के ठाकुर प्रसाद महाविद्यालय परीक्षा केंद्र पर 1 मिनट की देरी होने पर 100 से अधिक छात्र को प्रवेश नहीं मिला था। इसका विरोध छात्रों ने किया और दीवार फांद कर अंदर घुसने की कोशिश करने लगे। इस दौरान छात्र प्रशासन से अर्जी लगा रहे थे कि हमें प्रवेश दिया जाए लेकिन 11 बजे के बाद भी प्रवेश नहीं दिया गया।

छात्र कह रहे थे कि हमारे भविष्य के साथ खिलवाड़ है। छात्रों ने प्रदर्शन करते हुए सड़क जाम भी किया। ऐसा ही मामला कैमूर, मुजफ्फरपुर और भागलपुर जिले में भी देखने को मिला था। घटना क्रम का वीडियो भी सोशल मीडिया में जमकर वायरल हुआ था। वीडियो सामने आने के बाद बिहार बोर्ड ने कड़ा रुख अपनाते हुए ऐसे छात्रों पर कार्यवाही का फैसला लिया है।




Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story