Begin typing your search above and press return to search.

Bihar Board Exam 2024: कल से शुरू हो रही है 12वी की परीक्षा, एग्जाम सेंटर पर धारा 144 लागू , जाने गाइडलाइन

Bihar Board Exam 2024: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) के ओर से आयोजित 12वीं की परीक्षा कल यानी गुरुवार से शुरू हो रही है.

Bihar Board Exam 2024: कल से शुरू हो रही है 12वी की परीक्षा, एग्जाम सेंटर पर धारा 144 लागू , जाने गाइडलाइन
X
By Neha Yadav

Bihar Board Exam 2024: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) के ओर से आयोजित 12वीं की परीक्षा कल यानी गुरुवार से शुरू हो रही है. इस बार परीक्षा में 3.04 लाख परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं. जिनके लिए प्रदेश में 1523 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. परीक्षा समिति की ओर से एग्जाम को लेकर पूरी तैयारी कर ली गई है. बताया जा रहा है सभी केंद्रों पर धारा 144 लागू रहेगी.

इस बार 1 फरवरी 2024 से12वीं की परीक्षाएं शुरू होने जा रही हैं और 12 फरवरी को समाप्त होगी। वहीँ 15 फरवरी से दसवीं की परीक्षा शुरू हो रही है जो 23 फरवरी को ख़त्म होगी. ऐसे में परीक्षा की कड़ी तैयारी की गयी है. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर के मुताबिक, इस साल होने वाली 12वीं की परीक्षा में 6.77 लाख छात्र और 6.26 लाख छात्राएं शामिल होंगी. पटना में 77 हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे जिनके लिए 78 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. परीक्षा के पहले दिन प्रथम पाली में जीव विज्ञान और दर्शन शास्त्र की परीक्षा होगी जबकि दूसरी पाली में अर्थशास्त्र की परीक्षा ली जाएगी। उन्होंने बताया कि कदाचारमुक्त परीक्षा को लेकर बोर्ड द्वारा सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं.

परीक्षा के गाइडलाइन के अनुसार, परीक्षार्थियों को परीक्षा हॉल में परीक्षा के 30 मिनट पहले पहुंचना होगा. साथ ही परीक्षा कक्ष में परीक्षार्थी और वीक्षक मोबाइल फोन लेकर नहीं जाएंगे. वहीँ परीक्षार्थियों को परीक्षा हॉल में परीक्षा के 30 मिनट पहले पहुंचना होगा. आपको बता दें सभी केंद्रों पर धारा 144 लागू रहेगी.

Neha Yadav

नेहा यादव रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। पिछले 6 सालों से विभिन्न मीडिया संस्थानों में रिपोर्टिंग करने के बाद NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहीं है।

Read MoreRead Less

Next Story