Begin typing your search above and press return to search.

Bihar Board Competency Test: पहले चरण की परीक्षा में 9835 शिक्षक फेल, 93.39% पास, जानिए फेल शिक्षकों का अब क्या होगा?

Bihar Board Competency Test: इस एग्जाम में 9,835 शिक्षक अनुत्तीर्ण हुए। अब सवाल ये हैं कि फेल हुए शिक्षकों का होगा क्या, क्या उन्हें नौकरी से वंचित रखा जाएगा,

Bihar Board Competency Test: पहले चरण की परीक्षा में 9835 शिक्षक फेल, 93.39% पास, जानिए फेल शिक्षकों का अब क्या होगा?
X
By Sandeep Kumar Kadukar

Bihar Board Competency Test पटना। बिहार बोर्ड ने सक्षमता परीक्षा के परिणाम घोषित कर दिए है। ये परीक्षा स्थानीय निकाय शिक्षकों के लिए योग्यता चेक करने के लिए आयोजित की गई थी। शिक्षकों की स्थानीय भाषा के मुताबिक पेपर में लिखे सवाल हिंदी, उर्दू और बांग्ला में थे। पहले चरण की परीक्षा में प्राथमिक विद्यालय के कक्षा 1 से 5वीं तक के शिक्षक सक्षमता परीक्षा में शामिल हुए। 29 मार्च 20254 को परीक्षा आयोजित की गई थी, जिसमे कुल 1,48,845 शिक्षक उपस्थित हुए थे। 1,39,010 स्थानीय निकाय शिक्षक पास हुए। परीक्षा का रिजल्ट ओवरऑल 93.30 प्रतिशत रहा।

वहीं, इस एग्जाम में 9,835 शिक्षक अनुत्तीर्ण हुए। अब सवाल ये हैं कि फेल हुए शिक्षकों का होगा क्या, क्या उन्हें नौकरी से वंचित रखा जाएगा, नहीं ऐसा नहीं होगा। बल्कि इन शिक्षकों को अभी और अवसर मिलेंगे परीक्षा में पास होने के लिए। फेल हुए 9835 शिक्षकों को पांच मौके मिलेंगे।

अनुत्तीर्ण शिक्षक अगर पांच परीक्षाओं में से एक मे भी पास होते हैं तो उन्हें स्थानीय शिक्षक का दर्जा मिल जाएगा। पहले चरण में फेल हुए शिक्षक अब दूसरे चरण की परीक्षा के बैठेंगे। शिक्षा विभाव द्वारा काउंसलिंग बुलाई जाएगी जिसके बाद दूसरे चरण की परीक्षा का शेड्यूल जारी किया जाएगा। विषयवार सक्षमता परीक्षा में पास हुए शिक्षक हिंदी 1,29,439 शिक्षक परीक्षा में बैठे 1,22,347 पास हुए और 94.52% पास प्रतिशत रहा। उर्दू में 19,317 शिक्षक परीक्षा में बैठे 16,575 पास हुए और 85.81% प्रतिशत रहा। बांग्ला 89 शिक्षक परीक्षा में बैठे 88 पास हुए और 98.88% रिज्लट रहा।

यहाँ, देखें अपना रिजल्ट https://www.bsebsakshamta.com/ स्टेप 1: सबसे पहले बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट bsebsakshamta.com पर जाएं। फिर होम पेज पर 'Result' लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद अपना एप्लीकेशन नंबर और जन्म तिथि दर्ज करें। इतने में आपके पास बिहार सक्षमता परीक्षा रिजल्ट खुल जाएगा।


Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story