Begin typing your search above and press return to search.

Bhojpur News: चुनाव आयोग का बड़ा एक्शन: भोजपुर डीएम - एसपी के बाद डीएसपी और थानाध्यक्ष पर गिरी गाज, ईवीएम सुरक्षा में तैनात सिपाही ने की थी आत्महत्या

Bhojpur News: लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Elections 2024) से पहले चुनाव आयोग (Election Commission) एक्शन मोड पर है. भोजपुर डीएम और एसपी को हटाने के बाद चुनाव आयोग ने बड़ी कार्रवाई करते हुए अब डीएसपी और एसएचओ को सस्पेंड कर दिया है

Bhojpur News: चुनाव आयोग का बड़ा एक्शन: भोजपुर डीएम - एसपी के बाद डीएसपी और थानाध्यक्ष पर गिरी गाज,  ईवीएम सुरक्षा में तैनात सिपाही ने की थी आत्महत्या
X
By Neha Yadav

Bhojpur News: लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Elections 2024) से पहले चुनाव आयोग (Election Commission) एक्शन मोड पर है. भोजपुर डीएम और एसपी को हटाने के बाद चुनाव आयोग ने बड़ी कार्रवाई करते हुए अब डीएसपी और एसएचओ को सस्पेंड कर दिया है. यह कार्रवाई ईवीएम स्ट्रांग रूम में तैनात पुलिसकर्मी की आत्महत्या और एसओपी के उलंग्घन करने के मामले में की गयी है.

स्ट्रांग रूम में तैनात सिपाही ने की थी आत्महत्या

दरअसल, 30 मार्च को नवादा थाना क्षेत्र के कृषि भवन में बिहार पुलिस के सिपाही ने आत्महत्या कर ली थी. पटना जिले के घोसवरी थाना क्षेत्र के रहने वाले 27 वर्षीय सिपाही हेमंत कुमार की ईवीएम स्ट्रांग रूम की सुरक्षा में लगी हुई थी. हेमंत कुमार भोजपुर पुलिस बल में कांस्टेबल के पद पर तैनात था. ईवीएम सुरक्षा के लिए बने गार्ड रूम में जब कोई नहीं था तब हेमंत कुमार ने अपने राइफल से आत्महत्या कर ली थी.

एसओपी का हुआ उल्लंघन

ईवीएम स्ट्रांग रूम की सुरक्षा में लगे पुलिस के आत्महत्या की बात चुनाव आयोग तक पहुंची. जब इस मामले की जाँच की गयी तो पता चला सिपाही छुट्टी नहीं मिलने से परेशान था. जिस वजह से उसने ये कदम उठाया. इतना ही नहीं इसमें ईवीएम और स्ट्रांग रूम की सुरक्षा के लिए एसओपी के उल्लंघन की बात सामने आयी है.

डीएम और एसपी के बाद हटाए गए डीएसपी

एसओपी के उल्लंघन मामले में चुनाव आयोग ने कार्रवाई करते हुए मंगलवार को भोजपुर के जिलाधिकारी राजकुमार और एसपी प्रमोद कुमार को हटाने और किसी भी चुनावी ड्यूटी में न लगाने का निर्देश दिया था. इसके बाद इस पूरे मामले में भोजपुर डीएसपी परिचय कुमार और नवादा थाना के एसएचओ राकेश कुमार सिंह की लापरवाही पाते हुए चुनाव आयोग ने उन्हें सस्पेंड करने का आदेश दिया है. इतना ही नहीं इनके खिलाफ कारवाई की जायेगी. चुनाव आयोग ने डीएसपी और एसएचओ को मैक्सिमम पेनल्टी देने का निर्देश दिया है. आयोग का कहना है दोनों अधिकारी मृतक के सुपरवाइजिंग ऑफिसर हैं. इन्होने अपनी ड्यूटी का पालन नहीं किया है.

स्ट्रांग रूम की सुरक्षा में हुई चूक

अगस्त 2023 में जारी ईवीएम और स्ट्रांग रूम की सुरक्षा के नियमों के अनुसार, 24 घंटे स्ट्रॉन्ग रूम की निगरानी की जानी चाहिए. साथ ही स्ट्रॉन्ग रूम की सुरक्षा की जिम्मेदारी डीसी और एसपी की होती है. नवादा थाना के कृषि भवन स्थित ईवीएम स्ट्रांग रूम में तीन सुरक्षा गार्ड की ड्यूटी लगाई गयी थी. जिसमे से एक छुट्टी पर था. और एक आत्महत्या वाले दिन सब्जी लेने बाहर गया हुआ था. तभी तीसरे ने आत्महत्या की. आयोग का कहना है यदि एक छुट्टी पर है तो उसके जगह किसी और की ड्यूटी क्यों नहीं लगाई गयी. इस पर आयोग लगातार कार्रवाई कर रही है. फिलहाल मामले की जांच जारी है.

Neha Yadav

नेहा यादव रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। पिछले 6 सालों से विभिन्न मीडिया संस्थानों में रिपोर्टिंग करने के बाद NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहीं है।

Read MoreRead Less

Next Story