Begin typing your search above and press return to search.

Araria Bridge Collapsed: अररिया में भरभराकर गिरा पुल, पानी में बह गए 12 करोड़ रूपए, मामले में सरकार का बड़ा एक्शन

Araria Bridge Collapsed:

Araria Bridge Collapsed: अररिया में भरभराकर गिरा पुल, पानी में बह गए 12 करोड़ रूपए, मामले में सरकार का बड़ा एक्शन
X
By Neha Yadav

Araria Bridge Collapsed: बिहार में पुल गिर सिलसिला जारी है. मंगलवार को अररिया के सिकटी में बकरा नदी पर बना पुल उद्घाटन से पहले ही भरभराकर गिर गया. यह पूल 12 करोड़ की लागत से तैयार हुआ था. 12 करोड़ रूपए पानी में समा गए. अब इस मामले में सरकार ने बड़ा एक्शन लिया है। तत्कालीन सहायक अभियंता अंजनी कुमार व कनीय अभियंता मनीष कुमार को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है.



12 करोड़ का पूल बह गया

दरअसल, प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के अंतर्गत अररिया के सिकटी प्रखंड से होकर गुजरने वाली बकरा नदी के परडिया घाट पर ग्रामीण कार्य विभाग की देखरेख में पुल बनाया जा रहा था. 12 करोड़ की लागत से पूल तैयार किया जा रहा था. नेपाल में मूसलाधार बारिश होने के बकरा नदी का बहाव तेज हो गया और मंगलवार को पुल भरभराकर गिर गया. पूल के तीन पिलर गिर गए. उद्घाटन से पहले ही करोड़ों की लागत से बनने वाला पुल पानी में बह गया.

अभियंता निलंबित

अब इस मामले में बिहार सरकार के ग्रामीण कार्य मंत्री अशोक चौधरी ने लापरवाही बरतने के आरोप में तत्कालीन सहायक अभियंता अंजनी कुमार जो कार्यपालक अभियंता के भी प्रभार में थे एवं कनीय अभियंता मनीष कुमार को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है. साथ ही ठेकेदार सिराजुद्दीन रहमान के खिलाफ FIR दर्ज कराने के निर्देश दिए गए हैं.

जांच कमेटी का गठन

मामले की गंभीरता को देखते हुए ही मंत्री अशोक चौधरी के निर्देश पर चीफ इंजीनियर निर्मल कुमार की अध्यक्षता में 4 सदस्यीय जांच कमेटी का गठन किया गया है. मंत्री अशोक चौधरी ने सात के भीतर पुल के फाउंडेशन की गहराई, फाउंडेशन, सब-स्ट्रक्चर एवं सुपर-स्ट्रक्चर में प्रयुक्त सामग्रियों की मात्रा-गुणवत्ता, कार्य के वर्कमैनशिप आदि की रिपोर्ट मांगी है. इसके आधार पर जो भी दोषी होगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जायेगी.

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने लिखा ...

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने पूल टूटने को लेकर एक्स पर ट्वीट किया है. उन्होंने लिखा "बिहार के अररिया में दुर्घटनाग्रस्त पुलिया का निर्माण केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय के अंतर्गत नहीं हुआ है. बिहार सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय के अंतर्गत इसका काम चल रहा था."


Neha Yadav

नेहा यादव रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। पिछले 6 सालों से विभिन्न मीडिया संस्थानों में रिपोर्टिंग करने के बाद NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहीं है।

Read MoreRead Less

Next Story