28 अक्टूबर से 3 चरणों में होगा बिहार चुनाव, मतगणना 10 नवंबर को…कोरोना पेशेंट भी दे सकेंगे वोट…

नई दिल्ली 25 सितम्बर 2020 : केंद्रीय चुनाव आयोग ने बिहार विधान सभा चुनाव के लिए तारीखों की घोषणा कर दी है. आयोग ने कहा कि चुनाव करवाना नागरिकों का मौलिक अधिकार है. इसे टाला नहीं जा सकता. बिहार विधासभा चुनाव तीन चरणों में होगा। 28 अक्टूबर, 3 और 7 नवंबर को मतदान होगा। 10 नवंबर को मतगणना होगी ।

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि कोरोना संक्रमण की वजह से दुनिया में 70 से ज्यादा देशों ने अपने देशों में चुनाव टाला है. लेकिन यह लोगों का लोकतांत्रिक हथियार है. इसलिए हम इसे नहीं टालेंगे. बिहार विधान सभा का सतत्र 29 नवंबर को खत्म हो रहा है. वहां पर कुल 243 सीटें हैं, जिसमें 38 सीटें SC और 2 सीटें ST के लिए आरक्षित हैं.

उन्होंने कहा कि कोरोना काल में यह सबसे बड़ा और पहला चुनाव होगा. बिहार विधान सभा चुनाव में प्रत्येक बूथ पर 1 हजार मतदात होंगे. नए सुरक्षा मानकों के तहत चुनाव कराए जाएंगे. इसके साथ ही पोलिंग बूथ पर मतदाताओं की संख्या को भी घटाया जाएगा.

उन्होंने कहा कि 7 फरवरी 2020 को मतदाता सूची घोषित हुईं. इन चुनावों में 46 लाख मास्क और 6 लाख PPE किट का इस्तेमाल किया जाएगा. 7 लाख सैनिटाइजर का इस्तेमाल किया जाएगा. इस बार पोलिंग बूथ पर मतदाताओं की संख्या घटाई गई है. एक पोलिंग बूथ पर सिर्फ एक हजार मतदाता होंगे.

इन चुनावों में 23 लाख हैंड ग्लव्स, 6 लाख फेस शील्ड का इस्तेमाल किया जाएगा. बिहार में कुल मतदाता 7.79 करोड़ हैं, जिसमें महिला वोटर्स 3.39 करोड़ हैं.  इलेक्शन के लिए कुल 1.89 लाख बैलेट यूनिट EVM बिहार भेजे जाएंगे.. इस बार मतदान का समय बढ़ाया गया है. इलेक्शन सुबह 7 बजे से शुरू होकर शाम 6 बजे तक चलेगा.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.