Begin typing your search above and press return to search.

SBI के ग्राहकों को बड़ा झटका…..कुछ राहत की भी खबर : … स्टेट बैंक ने किये हैं ये पांच बदलाव… ब्याज दर घटायी गयी, सेविंग अकाउंट पर भी लगा झटका… मिनिमम बैलेंस लिमिट खत्म की गयी… देखिये ये बड़ी खबर… करोड़ों लोग होंगे प्रभावित

SBI के ग्राहकों को बड़ा झटका…..कुछ राहत की भी खबर : … स्टेट बैंक ने किये हैं ये पांच बदलाव… ब्याज दर घटायी गयी, सेविंग अकाउंट पर भी लगा झटका… मिनिमम बैलेंस लिमिट खत्म की गयी… देखिये ये बड़ी खबर… करोड़ों लोग होंगे प्रभावित
X
By NPG News

नयी दिल्ली 11 मार्च 2020। एसबीआई के ग्राहकों के लिए एक अच्छी खबर हैं। बैंक ने अब मिनिमम बैलेंस की लिमिट खत्म कर दी है। मतलब ये हुआ कि अब स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया के सेविंग अकाउंट होल्‍डर्स को मिनिमम बैलेंस चार्ज नहीं देना पड़ेगा.

मिनिमम बैलेंस की लिमिट खत्म

अब बैंक के ग्राहक अकाउंट में अपने हिसाब से बैलेंस रख सकेंगे. बैंक की ओर से इस पर किसी भी तरह का चार्ज नहीं लिया जाएगा. इसके अलावा बैंक ने एसएमएस चार्ज को भी माफ कर दिया है. बता दें कि लंबे समय से स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया की मिनिमम बैलेंज चार्ज वसूली को लेकर आलोचना हो रही थी. बहरहाल, बैंक के इस फैसले से करीब 44 करोड़ से अधिक खाताधारकों को फायदा मिलने की उम्‍मीद है.

सेविंग्स अकाउंट पर झटका

SBI ने सभी सेविंग्स अकाउंट पर ब्‍याज दर घटाकर अब 3 फीसदी कर दिया है. अब तक ग्राहकों को सेविंग्स अकाउंट में 1 लाख रुपये से कम रखने पर सालाना 3.25 फीसदी का ब्याज मिलता था. जबकि 1 लाख रुपये से ज्यादा रखने पर सिर्फ 3 फीसदी ब्‍याज मिलता था.

एसएमएस चार्ज भी हुआ खत्म

एसबीआई ने अपने ग्राहकों से लेने वाले एसएमएस चार्च को भी खत्म कर दिया है। एसबीआई हर तिमाही अपने ग्राहकों को एसएमएस भेजने के एवज में शुल्क की वसूली किया करता था, लेकिन अब वो पैसे नहीं लिये जायेंगे।

2 करोड़ से कम फिक्सड डिपोजिट की ब्याज दर घटी

एसबीआई ने अलग-अलग मैच्‍योरिटी अवधि के लिए रिटेल फिक्स्ड डिपॉजिट (2 करोड़ रुपये से कम) पर ब्याज दरों में 0.50 फीसदी तक की कटौती की है. सात दिन से 45 दिन में मैच्‍योर होने वाले फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दर अब 4 फीसदी होगी, जो पहले 4.50 फीसदी थी. वहीं एक साल और उससे अधिक अवधि के लिए डिपॉजिट पर ब्याज दर में 0.10 फीसदी की कटौती की गई है.एसबीआई ने अलग-अलग मैच्‍योरिटी अवधि के लिए रिटेल फिक्स्ड डिपॉजिट (2 करोड़ रुपये से कम) पर ब्याज दरों में 0.50 फीसदी तक की कटौती की है. सात दिन से 45 दिन में मैच्‍योर होने वाले फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दर अब 4 फीसदी होगी, जो पहले 4.50 फीसदी थी. वहीं एक साल और उससे अधिक अवधि के लिए डिपॉजिट पर ब्याज दर में 0.10 फीसदी की कटौती की गई है.

लोन होंगे सस्ते

एसबीआई के होम लोग पर्सनल लोन अब सस्ते हो जायेंगे। एसबीआई ने एक साल की एमसीएलआर 0.10 फीसदी घटाकर 7.75 फीसदी कर दी है, जो पहले 7.85 फीसदी थी.

Next Story