Begin typing your search above and press return to search.

आयकरदाताओं, कारोबारियों को केंद्र सरकार की बड़ी सौगात… 5 लाख रुपए तक के इनकम टैक्स रिफंड तुरंत होंगे जारी… 14 लाख आयकर दाताओं को मिलेगा लाभ

आयकरदाताओं, कारोबारियों को केंद्र सरकार की बड़ी सौगात… 5 लाख रुपए तक के इनकम टैक्स रिफंड तुरंत होंगे जारी… 14 लाख आयकर दाताओं को मिलेगा लाभ
X
By NPG News

नई दिल्ली 8 अप्रैल 2020। लॉकडाउन की मुश्किलों के बीच केंद्र सरकार ने 14 लाख आकर दाताओं को उनके टैक्स रिफंड को लेकर बहुत बड़ी राहत दी है। वित्त मंत्रालय ने फैसला किया है कि 5 लाख रुपये तक जिनका भी आयकर रिफंड बकाया है, वह तत्काल वापस किया जाएगा। इस दायरे में 14 लाख आयकर दाता आएंगे, जिन्हें तत्काल बड़ी राहत मिलने वाली है।

वित्त मंत्रालय की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि इस कदम से 14 लाख करदाताओं को लाभ होगा। इस विज्ञप्ति में कहा गया है कि इनकम टैक्स रिफंड के अलावा सभी लंबित जीएसटी और कस्टम रिफंड को भी रिलीज किया जाएगा। इससे एक लाख कारोबारियों को फायदा होगा। सरकार कुल 18,000 करोड़ रुपये के रिफंड जारी करेगी। सिर्फ आयकर दाताओं को ही नहीं, केंद्र सरकार ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम दर्जे (एमएसएमई) की करीब 1 लाख कंपनियों को भी फौरन राहत देने का फैसला किया है। इसके तहत इन 1 लाख कंपनियों के जितने भी जीएसटी और कस्टम रिफंड बाकी हैं उन्हें फौरन लौटाया जाएगा।

बता दें कि ये फैसला ऐसे वक्त में लिया गया है जब कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते दुनिया भर में लॉकडाउन की स्थिति है, लोगों को कारोबार ठप पड़ा हुआ है। ऐसे में माना जा रहा है कि रिफंड की रकम वापस आने से लोगों को फौरी राहत मिल सकती है। बता दें कि एसोसिएशन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ऑफ इंडिया (एसोचैम) ने बुधवार को ही वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को खत लिखकर कोरोना वायरस महामारी और लॉकडाउन की स्थिति में उद्योग जगत की सहायता के लिए जरूरी कदम उठाने और 20,000 से 30,000 हजार डॉलर के प्रोत्साहन पैकेज देने का प्रस्ताव दिया है ताकि उद्योग जगत इस संकट का सामना कर सकें।

Next Story