Begin typing your search above and press return to search.

69,000 शिक्षामित्रों पर SC का बड़ा आदेश…..6 हफ्ते में भर्ती शुरू करने के दिये आदेश… सरकार ने शिक्षामित्रों के सीएल में दो दिनों की कर दी है बढ़ोत्तरी

69,000 शिक्षामित्रों पर SC का बड़ा आदेश…..6 हफ्ते में भर्ती शुरू करने के दिये आदेश… सरकार ने शिक्षामित्रों के सीएल में दो दिनों की कर दी है बढ़ोत्तरी
X
By NPG News

नयी दिल्ली 18 जनवरी 2020। सुप्रीम कोर्ट ने यूपी सरकार को निर्देश दिया है कि योग्य शिक्षामित्रों की भर्ती प्रक्रिया छह माह में पूरी की जाए। कोर्ट ने यह आदेश शिक्षा मित्रों की अर्जियों पर दिया है। उनका आरोप था कि भर्ती नहीं की जा रही है।यह जस्टिस यूयू ललित की 3 सदस्यीय पीठ का फैसला है। पीठ ने उत्तर प्रदेश सरकार को बची हुई सीटों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू करने के लिए कहा है।

पीठ ने राज्य सरकार को 6 हफ्ते में भर्ती प्रक्रिया शुरू कर के 6 महीने पर भर्ती प्रक्रिया पूरी करने आ आदेश दिया। सुप्रीम कोर्ट ने 4 साल के अनुभव वाले शिक्षामित्रों को 1% वेटेज देने पर विचार करने का सुझाव भी दिया है। दूरस्थ बीटीसी शिक्षा मित्र संघ के अध्यक्ष अनिल यादव ने कहा कि कोर्ट से शिक्षा मित्रों को पूरी उम्मीद थी कि पक्ष में आदेश आएगा, परन्तु ऐसा नही हुआ। संघ यूपी सरकार से मिल कर शिक्षा मित्रो के भविष्य सुरक्षित करने का आग्रह करेगा।

शिक्षा मित्रों को अब 12 की जगह 14 सीएल मिलेंगे

योगी सरकार ने हाल ही में शिक्षा मित्रों का आकस्मिक अवकाश दो दिन बढ़ाने का फैसला लिया है. अब शिक्षा मित्रों को साल भर में मिलने वाले 12 आकस्मिक अवकाश की जगह 14 आकस्मिक अवकाश दिए जाएंगे. यानी सरकार ने शिक्षा मित्रों को 2 दिन का अवकाश बढ़ा दिया है.सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में इसके साथ ही यह भी कहा कि इस भर्ती प्रक्रिया को 6 महीने में पूरा किया जाए. इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट ने 4 साल अनुभव वाले शिक्षामित्रों को एक फीसदी वेटेज देने का भी निर्देश दिया है.

Next Story