Begin typing your search above and press return to search.

Wrestlers Protest: पहलवानों के समर्थन में मुजफ्फरनगर में कल होगा महापंचायत, बनेगी ये रणनीति

Wrestlers Protest: पहलवानों के मामले को लेकर भारतीय किसान यूनियन (BKU) ने 1 जून को उत्तर प्रदेश के सौरम की ऐतिहासिक चौपाल पर पंचायत बुलाने की घोषणा की है। पंचायत में आंदोलन की आगे की रणनीति तय करने पर चर्चा की जाएगी।

Wrestlers Protest: पहलवानों के समर्थन में मुजफ्फरनगर में कल  होगा महापंचायत, बनेगी ये रणनीति
X
By Ragib Asim

Wrestlers Protest: पहलवानों के मामले को लेकर भारतीय किसान यूनियन (BKU) ने 1 जून को उत्तर प्रदेश के सौरम की ऐतिहासिक चौपाल पर पंचायत बुलाने की घोषणा की है। पंचायत में आंदोलन की आगे की रणनीति तय करने पर चर्चा की जाएगी। BKU अध्यक्ष नरेश टिकैत के पहलवानों को उनके मेडल गंगा में बहाने से रोकने के बाद ये बैठक बुलाने का फैसला लिया गया है। उन्होंने पहलवानों से वादा किया था कि उन्हें अकेला नहीं छोड़ा जाएगा।

अनुमान है कि महापंचायत में विभिन्न खापों के प्रतिनिधि भाग ले सकते हैं। उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और दिल्ली से खाप प्रमुखों को पंचायत में आमंत्रित किया गया है। टिकैत ने घोषणा की है कि ऐतिहासिक सौरम चौपाल में महापंचायत के दौरान पहलवानों का प्रदर्शन मुख्य मुद्दा रहेगा। बता दें कि पहलवानों ने बृजभूषण शरण सिंह पर कार्रवाई के लिए 5 दिन का समय दिया है। महापंचायत में इस पर भी चर्चा होगी।

बता दें कि कल पहलवान गंगा में अपने मेडल विसर्जित करने गए थे, लेकिन टिकैट के अनुरोध पर कार्यक्रम को स्थगित कर वापस लौट आएटिकैत ने कहा कि अगर पहलवान अपने मेडल गंगा में विसर्जित कर देते तो यह देश का अपमान होता। उन्होंने कहा, "पहलवान सदमे में हैं। उनके साथ अन्याय हो रहा है। इस मसले का हल निकलना चाहिए।" टिकैट इस मसले पर मंत्रियों और सांसदों से भी बातचीत करेंगे।

सौरम पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब समेत अन्य राज्यों की सर्वखाप पंचायतों का केंद्र है। 1857 की क्रांति का बिगुल इस ऐतिहासिक चौपाल से ही बजाया गया था। ये चौपाल सर्वखाप का मुख्यालय भी है। कई ऐतिहासिक पंचायतों के फैसले चौपाल पर हुए हैं।

संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) ने भी 1 जून को बृजभूषण के खिलाफ देशव्यापी प्रदर्शन का आह्वान किया है। मोर्चा की ओर से इस संबंध में बयान भी जारी किया गया। इसमें कहा गया है कि भारतीय पहलवानों द्वारा विरोध करने के लोकतांत्रिक अधिकार को सुरक्षित करने और बृजभूषण की गिरफ्तारी की मांग करने के लिए देशव्यापी आंदोलन का आह्वान किया जा रहा है। SKM 5 जून को बृजभूषण के पुतले जलाएगा।

क्यों धरने पर बैठें हैं पहलवान?

पहलवान बृजभूषण सिंह की गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं। एक नाबालिग पहलवान समेत 7 महिला पहलवानों ने बृजभूषण पर यौन शोषण के आरोप लगाए हैं। इसे लेकर पहलवानों ने जनवरी में भी प्रदर्शन किया था। जांच में लेटलतीफी के चलते अप्रैल में पहलवान फिर से धरने पर बैठ गए थे। सुप्रीम कोर्ट के हस्तक्षेप के बाद दिल्ली पुलिस ने बृजभूषण पर 2 FIR दर्ज की हैं। विशेष जांच दल (SIT) मामले की जांच कर रहा है।

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story