Begin typing your search above and press return to search.

व्हाट्सएप पर नया फीचर: अब आपको कॉल के दौरान अन्य यूजर्स से लोकेशन हाइड करने की मिलेगी सुविधा...

व्हाट्सएप पर नया फीचर: अब आपको कॉल के दौरान अन्य यूजर्स से लोकेशन हाइड करने की मिलेगी सुविधा...
X
By Sandeep Kumar Kadukar

नई दिल्ली। मेटा के मालिकाना हक वाले व्हाट्सएप ने एक नया 'प्रोटेक्ट आईपी एड्रेस इन कॉल्स' विकल्प एड किया है, जो कॉल पर अन्य पार्टीज से आपकी लोकेशन को हाइड में मदद करता है।

नया फीचर व्हाट्सएप सर्वर के माध्यम से रिलेइंग कॉल आपके आईपी एड्रेस को दूसरे यूजर्स से हाइड करता है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि कॉल के दौरान अन्य यूजर्स आपके आईपी को नहीं देख सकता है और बाद में आपकी लोकेशन का भी पता नहीं लगा सकता है।

व्हाट्सएप ने बुधवार को एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, ''आजकल लोगों द्वारा यूज किए जाने वाले अधिकांश कॉलिंग प्रोडक्ट में पार्टिसिपेट के बीच पीयर-टू-पीयर कनेक्शन होते हैं। यह सीधा कनेक्शन तेजी से डेटा ट्रांसफर और बेहतर कॉल क्वालिटी की इजाजत देता है, लेकिन इसका मतलब यह भी है कि पार्टिसिपेंट को एक-दूसरे के आईपी एड्रस जानने की जरूरत है।

आईपी एड्रस में ऐसी जानकारी हो सकती है जिसके बारे में हमारे कुछ सबसे अधिक गोपनीयता-जागरूक यूजर्स ध्यान रखते हैं, जैसे व्यापक ज्योग्राफिकल लोकेशन या इंटरनेट प्रदाता आदि।

कंपनी के अनुसार, यह नया फीचर गोपनीयता और सुरक्षा की एक अतिरिक्त लेयर प्रदान करता है जो विशेष रूप से उनके सबसे अधिक गोपनीयता के प्रति जागरूक यूजर्स के लिए तैयार है।

कॉल रिलेइंग का उपयोग करते समय कंपनी ने जिक्र किया कि यूजर्स को कॉल की क्वालिटी कम हो सकती है और इस बात पर भी जोर दिया कि "व्हाट्सएप पर आपकी कॉल एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड हैं। कोई भी, यहां तक ​​कि व्हाट्सएप भी उन्हें नहीं सुन सकता है।

इस सेटिंग को एक्सेस करने के लिए सेटिंग्स में जाएं, फिर प्राइवेसी पर जाएं, इसके बाद एडवांस्ड पर क्लिक करें और वहां आप कॉल में प्रोटेक्ट आईपी एड्रेस को चालू या बंद कर सकते हैं।

इस बीच, व्हाट्सएप के प्रमुख विल कैथकार्ट ने कथित तौर पर कहा है कि पॉपुलर मैसेजिंग प्लेटफॉर्म स्टेटस, प्लेटफॉर्म की स्टोरीज़ जैसे फीचर और चैनलों में विज्ञापन दिखा सकता है लेकिन मुख्य इनबॉक्स में नहीं।

टेकक्रंच की रिपोर्ट के अनुसार, ब्राजीलियाई मीडिया के साथ एक इंटरव्यू में विल कैथकार्ट ने कहा कि कंपनी आपके मुख्य चैट में कोई विज्ञापन डालने की योजना नहीं बना रही है, लेकिन अन्य स्थानों पर विज्ञापन दिखा सकती है।

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story