Begin typing your search above and press return to search.

व्‍यापम की सफाई- सहायक शिक्षक भर्ती में कहीं कोई गड़बड़ी नहीं, बताया इस वजह से आंकड़ों में दिख रहा है अंतर

छत्‍तीसगढ़ व्‍यवसायिक परीक्षा मंडल ने रविवार की रात को साहयक शिक्षक की भर्ती परीक्षा का परिणाम जारी‍ किया है। परीक्षा में शामिल होने वालों और परिणाम में अभ्‍यार्थियों की संख्‍या में अंतर को लेकर सवाल उठ रहे थे। इस पर व्‍यापम ने आज अपनी सफाई दी है।

व्‍यापम की सफाई- सहायक शिक्षक भर्ती में कहीं कोई गड़बड़ी नहीं, बताया इस वजह से आंकड़ों में दिख रहा है अंतर
X
By Sanjeet Kumar

रायपुर। सहायक शिक्षक भर्ती परीक्षा के रिजल्‍ट को लेकर उठ रहे सवालों पर व्‍यवसायिक परीक्षा मण्‍डल (व्‍यापम) ने सफाई दी है। व्‍यापम के परीक्षा नियंत्रक ने किसी भी तरह की गड़बड़ी से इनकार किया है। परीक्षा में शामिल होने वालों की तुलना में पास होने वालों की संख्‍या अधिक होने की बात पर उन्‍होंने सफाई भी दी है।

व्‍यापम के परीक्षा नियंत्रक की तरफ से इस संबंध में एक लिखित बयान जारी किया गया है। इसमें बताया गया है कि प्रत्येक परीक्षा के लिए परीक्षा के दिन व्यापम द्वारा परीक्षा में अनुमानित उपस्थिति की जानकारी परीक्षा केंद्रों से दूरभाष पर प्राप्त की जाती है। इसी के अनुसार शाम को प्रेस विज्ञप्ति द्वारा परीक्षा में उपस्थिति की जानकारी दी जाती है। परीक्षा के बाद उत्तरों की ओ.एम.आर शीट के साथ प्रत्येक परीक्षा केन्द्र से वास्तविक उपस्थिति शीट की केन्द्राध्यक्ष से हस्ताक्षरित जानकारी प्राप्त की जाती है। केन्द्राध्यक्ष से प्राप्त हस्ताक्षरित जानकारी ही उपस्थिति की वास्तविक जानकारी है।

नियंत्रक ने कहा कि कुछ लोगो द्वारा यह प्रश्न उठाया जा रहा है कि व्यापम द्वारा परीक्षा के दिन जारी की गई उपस्थिति की संख्या और व्यापम द्वारा घोषित परीक्षा परिणाम की प्रावीण्य सूची में अभ्यर्थियों की संख्या में कुछ भिन्नता है। यह इस कारण है क्योंकि परीक्षा के दिन केवल दूरभाष पर एकत्रित जानकारी के आधार पर उपस्थिति की प्रेस विज्ञप्ति जारी की जाती है, जो केवल अनुमानित उपस्थिति होती है। वहीं, परीक्षा परिणाम वास्तव में परीक्षा में उपस्थित अभ्यर्थियों की ओ.एम.आर. शीट को स्कैन करके तैयार किया जाता है। इसलिए परीक्षा परिणाम में अभ्यर्थियों की संख्या ही उपस्थिति की वास्तविक संख्या है। और उसमें किसी प्रकार की कोई त्रुटि नहीं है।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story