Begin typing your search above and press return to search.

Vishnudeo Sai Cabinet: विष्‍णुदेव साय कैबिनेट की मैराथन बैठक: 4 घंटे तक चला मंथन, पढ़‍िए.. शराब नीति सहित सरकार के बड़े फैसले

Vishnudeo Sai Cabinet:

Vishnudeo Sai Cabinet: विष्‍णुदेव साय कैबिनेट की मैराथन बैठक: 4 घंटे तक चला मंथन, पढ़‍िए.. शराब नीति सहित सरकार के बड़े फैसले
X
By Sanjeet Kumar

Vishnudeo Sai Cabinet: रायपुर। मुख्‍यमंत्री विष्णुदेव साय की अध्‍यक्षता में आज शाम मंत्रालय में राज्य कैबिनेट की बैठक हुई। आज पहली बार कैबिनेट की बैठक करीब 4 घंटे से ज्‍यादा समय तक चली। इसमें मोदी की गारंटी वाली योजनाओं पर विस्‍तार से चर्चा की गई।

बैठक के बाद मंत्रालय में आयोजित प्रेसवार्ता में डिप्‍टी सीएम अरुण साव ने बताया कि फरवरी में होने वाले विधानसभा सत्र के दौरान सरकार चालू वित्‍तीय वर्ष का तीसरा अनुपूरक बजट पेश किया जाएगा।

# छत्तीसगढ़ के षष्ठम् विधानसभा के द्वितीय सत्र फरवरी-मार्च 2024 हेतु माननीय राज्यपाल के अभिभाषण के प्रारूप का अनुमोदन किया गया।

# तृतीय अनुपूरक अनुमान वर्ष 2023-2024 का विधानसभा में उपस्थापन हेतु छत्तीसगढ़ विनियोग विधेयक-2024 के प्रारूप का अनुमोदन किया गया।

# बजट अनुमान वर्ष 2024-25 का विधानसभा में उपस्थापन के लिए छत्तीसगढ़ विनियोग विधेयक-2024 के प्रारूप का अनुमोदन किया गया।

# छत्तीसगढ़ आबकारी नीति वित्तीय वर्ष 2024-25 का अनुमोदन किया गया है। यह निर्णय लिया गया है कि कोई भी नई मदिरा दुकान नहीं खोली जाएगी।

# छत्तीसगढ़ सिविल न्यायालय (संशोधन) विधेयक-2024 के प्रारूप का अनुमोदन किया गया है।

इस संशोधन में ‘जिला न्यायाधीश‘ को ‘प्रधान जिला न्यायाधीश‘ और ‘अपर जिला न्यायाधीश‘ को ‘जिला न्यायाधीश‘ करने का प्रावधान रखा गया है। इसी तरह ‘व्यवहार न्यायाधीश प्रथम वर्ग‘ को ‘व्यवहार न्यायाधीश वरिष्ठ श्रेणी‘ तथा ‘व्यवहार न्यायाधीश द्वितीय वर्ग‘ को ‘व्यवहार न्यायाधीश कनिष्ठ श्रेणी‘ तथा ‘जिला न्यायालय‘ को ‘प्रधान जिला न्यायालय‘ से प्रतिस्थापित करने का प्रावधान रखा गया है।

# उच्च न्यायालय बिलासपुर में ज्वाईंट रजिस्ट्रार (एम) के 5 पद आकस्मिकता निधि से सृजित करने का निर्णय लिया गया है।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story