Begin typing your search above and press return to search.

Vikasit bharat sankalp yatra: विकसित भारत संकल्प यात्रा: 16 दिसंबर से 26 जनवरी तक होंगे आयोजन, कलेक्टर डॉ. भुरे ने की तैयारियों की समीक्षा

Vikasit bharat sankalp yatra:

Vikasit bharat sankalp yatra: विकसित भारत संकल्प यात्रा: 16 दिसंबर से 26 जनवरी तक होंगे आयोजन, कलेक्टर डॉ. भुरे ने की तैयारियों की समीक्षा
X
By Sanjeet Kumar

Vikasit bharat sankalp yatra: रायपुर। ज़िले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में 16 दिसंबर से विकसित भारत संकल्प यात्रा शुरू होगी। 26 जनवरी 2024 तक चलने वाली इस यात्रा के सफल आयोजन के लिए कलेक्टर डॉ सर्वेश्वर भुरे ने कलेक्टोरेट परिसर स्थित सभाकक्ष में आज अबतक की गई तैयारियों की समीक्षा की। बैठक में उन्होंने अधिकारियों को केन्द्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने इस संकल्प यात्रा के सफल एवं बेहतर आयोजन के लिए सभी तैयारियां समयपूर्व पूरी करने के भी निर्देश बैठक में दिए। बैठक में जिला पंचायत के प्रभारी मुख्य कार्यपालन अधिकारी हरि कृष्ण जोशी, नगर के निगम के अपर आयुक्त अभिषेक अग्रवाल सहित सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में कलेक्टर डॉ भुरे ने बताया कि ’विकसित भारत संकल्प यात्रा’ के आयोजन के दौरान आम जनता को केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, किसान क्रेडिट योजना, जल-जीवन मिशन, प्रधानमंत्री जन-धन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना, अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के आदि योजनाओं की जानकारी दी जाएगी। इसके साथ ही इन योजनाओं से पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित करने का प्रयास किया जाएगा।

बैठक में कलेक्टर ने निर्देशित किया कि संकल्प यात्रा हेतु रूट चार्ट तैयार कर निर्धारित रूट के अनुसार कार्यक्रमों का आयोजन किया जाये। कार्यक्रमों में जनभागीदारी गतिविधि, ग्राम पंचायत, नगरीय निकाय स्तर पर समिति का निर्माण, स्थानीय हितग्राहियों को आमंत्रण, सांस्कृतिक कार्यक्रम की तैयारी, स्व-सहायता समूह, ग्राम संगठन का मोबलाइजेशन, कृषि गतिविधियों पर सत्र का आयोजन, प्रतियोगिता में विजयी प्रतिभागियों को पुरस्कृत करना, योजनाओं के सफल लाभार्थियों द्वारा अनुभव साझा करना तथा पोर्टल में जानकारी अपलोड करने के निर्देश भी कलेक्टर ने दिए।

कलेक्टर ने कार्यक्रम के आयोजन स्थल पर आम नागरिकों को शासन की विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देने हेतु जरूरी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इसके अलावा उन्होंने कार्यक्रम स्थल में उज्ज्वला योजना के तहत घरेलू गैस सिलेण्डर के लिए पंजीयन तथा आयुष्मान भारत योजना के तहत स्मार्ट कार्ड बनाने तथा शासन की अन्य योजनाओं से पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित कराने आवेदन भराने की व्यवस्था करने को भी कहा। डॉ भुरे ने जिला खाद्य अधिकारी को उज्ज्वला योजना के अंतर्गत पात्र हितग्राहियों को रसोई गैस का वितरण भी कराने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने अधिकारियों को कार्यक्रम स्थल में प्रचार रथ के पहुँचने पर उसका समुचित स्वागत एवं अभिनंदन की व्यवस्था सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। उन्होंने विकास भारत संकल्प यात्रा आयोजन का समुचित प्रचार-प्रसार करने को भी कहा।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story