npg
बड़ी खबर

कोयला खदान से कोयला चोरी करने का वीडियो वायरल, आईजी ने दिए जांच के आदेश

कोयला खदान से कोयला चोरी करने का वीडियो वायरल, आईजी ने दिए जांच के आदेश
X

बिलासपुर 19 मई 2022। खदान से कोयला चोरी करने का वीडियो वायरल हुआ है। वीडियो में सैकड़ो लोग खदान से कोयला निकाल कर ले जाते हुए दिख रहे हैं। वीडियो वायलर होने के बाद आईजी डांगी ने जांच के निर्देश दिये हैं।

मिली जानकारी के अनुसार वायरल वीडियो को एसईसीएल की कोरबा जिले में स्थित गेवरा/दीपका खदान का बताया जा रहा हैं।।हालांकि एनपीजी इस बात की पुष्टि नही करता। वायरल वीडियो में सैकड़ों पुरुष व महिला कोयला उत्खनन कर बोरो में भर कर ले जाते हुए दिख रहे हैं।

वीडियो वायरल होने के बाद रेंज आईजी रतन लाल डांगी ने इस पर संज्ञान लिया है। उन्होंने इसके जांच के निर्देश दिये हैं। इसके लिए जांच अधिकारी एंटी क्राइम एन्ड सायबर यूनिट बिलासपुर के प्रभारी को जांच अधिकारी बनाया है । जांच अधिकारी यह तस्दीक करेंगे कि वायरल वीडियो किस जिले के किस खदान की है। इसके अलावा आईजी ने जांच के लिये कई बिंदु भी तय किये हैं जिनके तहत जांच अधिकारी जांच कर रिपोर्ट आईजी को प्रस्तुत करेंगे।

इन बिन्दुओ पर होगी जांच:- आईजी द्वारा जारी निर्देशो के तहत जांच अधिकारी इस बिंदु पर जांच करेंगे कि लोगो को इतनी बड़ी संख्या में तैनात केंद्रीय सुरक्षा बलों के जवान खदान में घुसने व कोयला ले जाने से क्यो नही रोक पा रहे। इसके अलावा एसईसीएल में तैनात केंद्रीय सुरक्षा बलों व जिला पुलिस बल के बीच समन्वय होने और किस स्तर तक कैसा समन्वय है यह भी जांचेंगे। पूर्व में कोयला चोरी की कितनी रिपोर्ट एसीसीएल प्रबन्धन द्वारा थानों में की गई और उस पर पुलिस कार्यवाही की जानकारी भी जांच अधिकारी द्वारा ली जायेगी। कार्यवाही न होने की स्थिति में कार्यवाही न करने का कारण भी जांच रिपोर्ट में लिखना होगा।

चोरी का कोयला खरीदने वाला सरगना कौन कौन है व वह आगे इसे किसे किसे बेच रहा है यह भी जांच करने के निर्देश आईजी ने दिए हैं। भविष्य में चोरी रोकने हेतु उठाये जाने वाले आवश्यक कदमो की भी जानकारी जांच प्रतिवेदन में मांगी गई है।

Next Story