Begin typing your search above and press return to search.

Vande Bharat Train: जानिये.. दुर्ग-विशाखापट्टनम वंदे भारत चेयर कार है या स्लीपर?

Vande Bharat Train: 16 कोच वाली ट्रेन का कल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शुरुआत करेंगे। पीएम मोदी देश की दूसरी वंदेभारत ट्रेन का वर्चुअली शुभारंभ करेंगे।पहले दिन यह ट्रेन रायपुर से विशाखापटनम के बीच चलेगी। दूसरे दिन से नियम रुट दुर्ग से विशाखापटनम के बीच चलना प्रारंभ हो जाएगा। रेलवे बोर्ड ने शनिवार को समय सारिणी भी जारी कर दिया है। रेलवे बोर्ड के साथ ही एसईसीआर रेलवे ने कार्यक्रम की तैयारी प्रारंभ कर दी है। 16 कोच वाली वंदेभारत चेयरकार होगा।

Vande Bharat Train: जानिये.. दुर्ग-विशाखापट्टनम वंदे भारत चेयर कार है या स्लीपर?
X
By Sanjeet Kumar

Vande Bharat Train: बिलासपुर। पीएमओ से समय मिलने के बाद रेलवे बोर्ड नेदुर्ग से विशाखापट्टनम तक चलने वाली दूसरी वंदेभारत ट्रेन के परिचालन की तैयारी पूरी कर ली है। पीएम मोदी सोमवार काे इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। टाइम टेबल के साथ ही किराए की घोषणा रेलवे बोर्ड ने कर दी है। यह ट्रेन दुर्ग से विशाखापटनम के बीच

566 किमी की दूरी को लगभग 8 घंटे में पूरा करेगी। जिन स्टेशनों में वंदे भारत का स्टोपज दिया गया है वह मात्र दो मिनट का रहेगा। निर्धारित समय के भीतर यात्रियों को उतरना है और गंतव्य पहुंचने के लिए यात्रा करनी है। वंदेभारत की की औसत स्पीड तकरीबन 70 किमी प्रति घंटा होगी। यह पूरी तरह चेयरकार ट्रेन है, जिसमें सिर्फ बैठने की व्यवस्था है। पहले दिन यह ट्रेन दुर्ग से रायपुर, महासमुंद, टिटलागढ़, केसिंगा और रायगढ़ा होते हुए विशाखापट्टनम पहुंचेगी। उसी दिन वापसी यात्रा 15.33 बजे शुरू होगी व रात 22.19 बजे दुर्ग पहुंचेगी।


दिसंबर तक स्लीपर वंदेभारत ट्रेन

केंद्र सरकार ने दिसंबर 2024 से वंदे भारत स्लीपर ट्रेन शुरू करने की योजना बनाई है। र स्लीपर ट्रेन के लिए एक नया नाम देने पर विचार कर रही है ताकि चेयरकार और स्लीपर ट्रेनों के बीच स्पष्ट अंतर हो और यात्रियों के बीच भ्रम की स्थिति ना बने और निश्चिंत होकर अपनी यात्रा कर सकें।

स्टेशनों में स्वागत की भव्य तैयारी

दुर्ग-विशाखापट्टनम वंदे भारत एक्सप्रेस के उदघाटन की तैयारी एसईसीआर के अफसरों ने करना प्रारंभ कर दिया है। राजधानी रायपुर रेलवे स्टेशन में भव्य कार्यक्रम का आयोजन होगा। पीएम मोदी इसी कार्यक्रम में वर्चुअली जुड़ेंगे। राज्यपाल, मुख्यमंत्री और भाजपा के कई बड़े नेता की मौजूदी रहेगी। वंदेभारत ट्रेन के हर स्टेशन पर स्वागत की योजना बनाई गई है, और इसको लेकर एसईसीआर ने पूरी तैयारी कर ली है।

जाने वंदेभारत ट्रेन के बारे में

इस ट्रेन में 16 कोच शामिल हैं ।

दुर्ग से विशाखापट्टनम का सफर केवल 8 घंटे में होगा पूरा।

वंदे भारत ट्रेन में यात्रियों की सुविधाओं का पूरा ध्यान रखा गा है।

ट्रेन के सभी सीट में कंप्यूटर और मोबाइल चार्जिंग पॉइंट की सुविधा।

कोच में एक कंबाइन टेबल की भी सुविधा यात्रियों को मिलेगी.


कल पीएम दिखाएंगे हरी झंडी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 16 सितंबर’ 2024 को रायपुर (दुर्ग)-विशाखपट्टण वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर शुभारंभ करेंगे।

रायपुर स्टेशन से उद्घाटन स्पेशल के रूप में वंदेभारत स्पेशल समय-सारणी के अनुसार चलेगी।

20 सितंबर, 2024 से दुर्ग-विशाखपट्टण-दुर्ग वंदे भारत एक्सप्रेस अपने नियमित समय-सारणी के अनुसार चलेगी

पहले दिन वंदेभारत उद्घाटन एक्सप्रेस के नाम से चलेगी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिनांक 16 सितंबर, 2024 को रायपुर (दुर्ग)-विशाखपट्टण वंदे भारत उदघाटन स्पेशल एक्सप्रेस को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से हरी झंडी दिखाकर शुभारंभ करेंगे । गाड़ी संख्या 20829/20830 दुर्ग-विशाखपट्टण-दुर्ग वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सेवा सप्ताह में छह दिन (गुरुवार को छोड़कर) दोनों छोर से संचालित की जाएगी। पहे दिन यह ट्रेन उदद्घाटन स्पेशल के रूप में स्पेशल समय-सारणी के अनुसार चलाई जाएगी । 20 सितंबर, 2024 से ट्रेन नं. 20829/20830 दुर्ग-विशाखपट्टण-दुर्ग वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन अपने नियमित समय-सारणी के अनुसार चलेगी ।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story