Begin typing your search above and press return to search.

Top 10 Armies: भारत के पास दुनिया की चौथी सबसे मजबूत सेना, इस देश के पास है सबसे ताकतवर सेना, देखें दुनिया की 10 सबसे शक्तिशाली ARMY....

Top 10 Armies: भारत के पास दुनिया की चौथी सबसे मजबूत सेना, इस देश के पास है सबसे ताकतवर सेना, देखें दुनिया की 10 सबसे शक्तिशाली ARMY....
X
By Sandeep Kumar Kadukar

Top 10 Armies: नई दिल्ली। भारत के पास दुनिया की चौथी सबसे शक्तिशाली सेना है। सबसे शक्तिशाली सेना के मामले में अमेरिका पूरी दुनिया में पहले स्थान पर है। दुनिया के कई देशों के पास बड़ी संख्या में जवान हैं, लेकिन उनके पास अत्याधुनिक हथियार नहीं हैं। वहीं, कुछ देशों के पास कम संख्या में जवान हैं, लेकिन उनके पास अत्याधुनिक हथियार हैं।

ग्लोबल फायरपावर की हाल ही में जारी 2024 की सैन्य शक्ति रैंकिंग के अनुसार, भारत के पास वैश्विक स्तर पर चौथी सबसे मजबूत सेना है, पहले तीन स्थान पर क्रमशः अमेरिका, रूस और चीन हैं। रैंकिंग में दक्षिण कोरिया पांचवें नंबर पर, ब्रिटेन छठे नंबर पर और जापान सातवें नंबर पर है। तुर्की, पाकिस्तान और इटली क्रमशः आठवें, नौवें और 10वें स्थान पर रहे।

रैंकिंग में पाकिस्तान को नौवें नंबर पर रखा गया है जबकि भूटान के पास दुनिया की सबसे कम शक्तिशाली सेना है। ग्लोबल फायरपावर 145 विभिन्न देशों की रक्षा संबंधी जानकारी पर नज़र रखता है। भारत की तुलना में पाकिस्तान कै सैनिक आधे से भी कम है। भारत में 14.44 लाख सक्रिय सैन्यकर्मी हैं, जो दुनिया में दूसरे नंबर पर है। भारत की तुलना में पाकिस्तान कै सैनिक आधे से भी कम हैं। भारत के पास पैरामिलिट्री फोर्स भी पाकिस्तान से ज्यादा है। भारत की पैरामिलिट्री फोर्स में 25,27,000 सैनिक हैं। वहीं पाकिस्तान में इनकी संख्या सिर्फ पांच लाख है।

इन देशों की सैन्य शक्तियों की रैंकिंग करते समय, यह लगभग 60 कारकों को ध्यान में रखता है, जिसमें सैनिकों की संख्या, सैन्य उपकरण, वित्तीय स्थिरता, भौगोलिक स्थिति और उपलब्ध संसाधन शामिल हैं। ये कारक मिलकर पॉवरइंडेक्स स्कोर निर्धारित करते हैं, जहां कम स्कोर मजबूत सैन्य क्षमताओं का संकेत देते हैं।

ग्लोबल फायरपावर सैन्य ताकत रिपोर्ट यह भी जांच करती है कि प्रत्येक देश की रैंकिंग एक वर्ष से अगले वर्ष तक कैसे बदल गई है।

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story