Begin typing your search above and press return to search.

मौसम में होगा बदलाव: अगले 24 घंटों के दौरान इन राज्य में बर्फबारी और बारिश का अनुमान, मौसम विभाग ने किया सतर्क

mausam me hoga badalav, agale 24 ghanton ke dauran en rajyon me barfbari or barish ka anuman, mausam vibhag ne kiya alert

मौसम में होगा बदलाव: अगले 24 घंटों के दौरान इन राज्य में बर्फबारी और बारिश का अनुमान, मौसम विभाग ने किया सतर्क
X
By Sandeep Kumar Kadukar

नईदिल्ली। बंगाल की दक्षिण-पूर्व खाड़ी के ऊपर स्पष्ट रूप से चिह्नित निम्न दबाव का क्षेत्र पिछले 12 घंटों के दौरान पश्चिम उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ गया और एक अवसाद में केंद्रित हो गया।

यह आज 1 दिसंबर को 0530 बजे IST पर दक्षिण-पूर्व और निकटवर्ती दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी में 9.1 उत्तर अक्षांश और 86.4 डिग्री पूर्व देशांतर पर केंद्रित है। पुडुचेरी से लगभग 790 किमी पूर्व दक्षिणपूर्व, चेन्नई से 800 किमी दक्षिणपूर्व, बापटला से 990 किमी दक्षिणपूर्व और मछलीपट्टनम से 970 किमी दक्षिणपूर्व।

पश्चिम उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ना जारी रख सकता है और 2 दिसंबर तक एक गहरे दबाव में तब्दील हो सकता है और 3 दिसंबर को बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती तूफान में तब्दील हो सकता है। इसके बाद यह उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ेगा और 4 दिसंबर की शाम के आसपास चक्रवाती तूफान के रूप में चेन्नई और मछलीपट्टिनम के बीच आंध्र प्रदेश और आसपास के उत्तरी तमिलनाडु तट को पार कर सकता है।

मौसम एजेंसी स्काई मेट वेदर के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तमिलनाडु और तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी वर्षा संभव है।

केरल, लक्षद्वीप, मध्य प्रदेश, विदर्भ के कुछ हिस्सों, मराठवाड़ा और मध्य महाराष्ट्र में हल्की से मध्यम बारिश संभव है।

बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश और पश्चिमी हिमालय में हल्की बारिश संभव है। पश्चिमी हिमालय के ऊपरी इलाकों में हल्की बर्फबारी संभव है।

पिछले 24 घंटों के दौरान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के दक्षिणी तट, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में मध्यम से भारी बारिश हुई।

आंतरिक तमिलनाडु, दक्षिणी केरल, मध्य प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, विदर्भ, मराठवाड़ा, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र, पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई।

जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी हुई। उत्तराखंड में हल्की बारिश हुई।

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story