Begin typing your search above and press return to search.

Tamil Nadu News: पटाखा गोदाम में जोरदार विस्फोट, 9 लोगों की गई जान, 11 अन्य घायल...

Tamil Nadu News: पटाखा गोदाम में जोरदार विस्फोट, 9 लोगों की गई जान, 11 अन्य घायल...
X
By Sandeep Kumar Kadukar

Tamil Nadu News चेन्नई 29 जुलाई 2023। तमिलनाडु के कृष्णागिरि जिले में शनिवार को एक पटाखा गोदाम में विस्फोट के बाद नौ लोगों की मौत हो गई, जबकि ग्यारह अन्य घायल हो गए।

विस्फोट में गोदाम के मालिक समेत उनकी पत्‍नी और दो बच्चों की भी मौत हो गई है। उनकी पहचान गोदाम के मालिक रवि (42), उनकी पत्‍नी जयश्री (40), बेटी रितिका (19), बेटा रुथीश (21) के रूप में हुई है।

अन्य मृतकों की पहचान राजेश्‍वरी (45) - एक भोजनालय की मालिक, दो अन्य - इब्राहिम (21) और इमरान (8) के रूप में की गई है। दो और शवों की पहचान होनी बाकी है।

पुलिस ने बताया कि गोदाम के बगल में स्थित एक भोजनालय में गैस सिलेंडर फटने से यह विस्फोट हुआ। विस्फोट के परिणामस्वरूप भीषण आग लग गई, जिसने गोदाम, घर, वेल्डिंग इकाई और एक रेस्तरां को अपनी चपेट में ले लिया।

पुलिस ने कहा कि कुछ शव अभी भी सीमेंट के मलबे के नीचे फंसे हुए हैं। पुलिस के साथ अग्निशमन और बचाव टीमें शवों तक पहुंचने के लिए मलबा हटाने की पूरी कोशिश कर रही हैं।

इस हादसे पर तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन ने शोक व्यक्त किया है और मृतक परिवारों के लिए 3 लाख रुपये के मुआवजे की घोषणा की है।

सरकार ने उन लोगों के लिए 1 लाख रुपये के मुआवजे की भी घोषणा की है, जो गंभीर रूप से घायल हुए हैं और उनका इलाज चल रहा है। जिन लोगों को मामूली चोटें आई हैं उनके लिए 50,000 रुपये की राशि की भी घोषणा की गई है।

मुख्यमंत्री स्टालिन ने नागरिक आपूर्ति मंत्री आर. सक्करपाणि को बचाव कार्यों की निगरानी करने का निर्देश दिया है।

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने भी हादसे पर शोक व्यक्त किया है और कहा है कि कृष्णागिरि (तमिलनाडु) में एक पटाखा फैक्ट्री में आग लगने की दुखद घटना के बारे में जानकर उन्हें गहरा दुख हुआ है।

शाह ने ट्वीट किया, "मैं मृतकों के परिवार के सदस्यों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं।"

गौरतलब है कि एक सप्ताह पहले शिवकाशी में एक पटाखा इकाई में विस्फोट के बाद दो महिलाओं की भी मौत हो गई थी।

तमिलनाडु का पटाखा उद्योग प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से लगभग 8 लाख लोगों को रोजगार देता है और इसका सालाना कारोबार 6000 करोड़ रुपये का है।

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story