Begin typing your search above and press return to search.

Sukma Naxalite News : नक्सलियों के सबसे सुरक्षित माने जाने वाले गढ़ में पुलिस का धावा, नक्सली कैम्प ध्वस्त, पुलिस ने जारी किया वीडियो

सुकमा दंतेवाड़ा की सीमा पर सुरक्षाबलों ने सघन अभियान चलाकर नक्‍सलियों का कैंप ध्‍वस्‍त कर दिया है।

Sukma Naxalite News : नक्सलियों के सबसे सुरक्षित माने जाने वाले गढ़ में पुलिस का धावा, नक्सली कैम्प ध्वस्त, पुलिस ने जारी किया वीडियो
X
By Sanjeet Kumar

सुकमा। सुकमा व दंतेवाड़ा के सरहदी क्षेत्र में सुरक्षाबलों ने नक्‍सलियों के सबसे सुरक्षित गढ़ में धावा बोला। तीन दिन की कार्यवाही में पुलिस ने वहां नक्‍सलियों के दो बड़े-बड़े कैंपों को ध्‍वस्‍त कर दिया। पुलिस अफसरों ने बताया कि गोगुंडा, सिमेल, तोयापारा, गट्टापाड़, तुम्मापाड़, चिकपल्ली, उपमपल्ली, बगड़ेगुड़ा, नागाराम, नेंडुम, गारूम व खुंसडुसपारा के जंगल-पहाड़ी में दरभा डिवीजन के केरलापाल एरिया कमेटी और प्लाटून नंबर 24 & 26 के सशस्त्र वर्दीधारी नक्सलियों की उपस्थिति की खुफिया सूचना मिली थी। इस पर नौ से 11 जुलाई तक डीआरजी सुकमा, एसटीएफ, 201 वाहिनी कोबरा व डीआरजी दंतेवाड़ा के संयुक्त बलों द्वारा विशेष नक्सल विरोधी अभियान संचालित किया गया।


अभियान के दौरान दिनांक 10 जुलाई को सुकमा डीआरजी की पार्टी सर्चिंग करते हुए सिमेल की पहाड़ी के पास पहुंचे थी। मलांगीर एरिया कमेटी के लगभग 30-40 सशस्त्र नक्सलियों ने डीआरजी की पार्टी को जान से मारने व हथियार लूटने की नीयत से अंधाधूंध फायरिंग शुरू कर दी। जवाबी कार्यवाही में डीआरजी के जवानों द्वारा भी फायरिंग किया गया, जिससे नक्सली खुद को कमजोर पड़ता देख जंगल-पहाड़ी का आड़ लेकर भाग गए।

अभियान के दौरान दिनांक 10 जुलाई को ही दंतेवाड़ा की डीआरजी व एसटीएफ की टीम सिमेल व तुम्मापाड़ के बीच पहाड़ी को सर्च करते हुए आगे बढ़ रही थी। जहां पर लगभग 80 नक्सलियों के रहने की क्षमता वाले दो बड़े-बड़े नक्सली कैम्प मिले, जिसे जवानो द्वारा ध्वस्त किया गया। मौके व आसपास स्थल को सर्च करने पर नक्सली वर्दी, पिट्ठू, बर्तन, सोलर प्लेट, पॉलिथिन, बड़े-बड़े जर्किन, दवाईयां व भारी मात्रा में दैनिक उपयोगी का सामान बरामद किया गया।

इसी प्रकार एसटीएफ की एक पार्टी गोगुंडा की पहाड़ी की सर्चिंग करते हुए आगे बढ़ रहे थी। जहां नक्सलियों द्वारा पुलिस पार्टी के आने-जाने वाले संभावित रास्तों पर नुकसान पहुंचाने की नीयत से 50 मीटर के दायरे में अलग-अलग जगहों पर 04 नग आईईडी प्लांट किया गया था। इसे पुलिस पार्टी द्वारा सुरक्षा की दृष्टि से मौके पर ही नष्ट कर दिया गया।



Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story