Begin typing your search above and press return to search.

State Election Commissioner: सेवा निवृत्त IAS अजय सिंह को मिली बड़ी जिम्मदारी: बनाए गए राज्य के निर्वाचन आयुक्त

State Election Commissioner:

State Election Commissioner: सेवा निवृत्त IAS अजय सिंह को मिली बड़ी जिम्मदारी: बनाए गए राज्य के निर्वाचन आयुक्त
X
By Sanjeet Kumar

State Election Commissioner : रायपुर। राज्य के पूर्व मुख्य सचिव अजय सिंह को राज्य का चुनाव आयुक्त बनाया गया है। सिंह 1983 बैच के आईएएस हैं। बता दें कि राज्य निर्वाचन आयुक्त का पद लंबे समय से खाली है। सामान्य प्रशासन विभाग ने इस सम्बन्ध में आदेश जारी किया है.

देखें आदेश..



जानिए कौन हैं अजय सिंह

अजय सिंह 1983 बैच के रिटायर आईएएस अधिकारी हैं. बिलासपुर जिले के पंडरिया के रहने वाले अजय सिंह मध्य प्रदेश के समय हायर सेकेंडरी बोर्ड परीक्षा के स्टेट टॉपर रह चुके हैँ. 2017 में रमन सरकार ने अजय सिंह को छत्तीसगढ़ का चीफ सेक्रेटरी बनाया था. मगर भूपेश बघेल सरकार ने मार्च 2018 में उन्हें हटाकर सुनील कुजूर को मुख्य सचिव बनाया था. हालांकि कुछ दिन बाद ही अजय सिंह को राज्य योजना आयोग का वाइस चेयरमैन नियुक्त हो गए थे. उसके बाद इसी पद पर कार्य कर रहे थे.

अजय सिंह मुंगेली जिले के पथरिया गांव के रहने वाले हैं। पर उनका परिवार बिलासपुर के सिविल लाइन थाना क्षेत्र के राजेंद्र नगर में शिफ्ट हो गया था। उनके पिता एक वकील थे। बिलासपुर के बृहस्पति बाजार मिशन स्कूल से उन्होंने अपनी स्कूलिंग पुरी की। मध्यप्रदेश बोर्ड में वे बारहवीं के टॉपर रहे थे। दिल्ली आईआईटी से उन्होंने इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में 1981 में बीटेक किया। फिर एमटेक किया। सेवा में आने के बाद उन्होंने 1995 –96 में मैनचेस्टर यूनिवर्सिटी यूके से इकोनॉमिक्स में मास्टर्स डिग्री भी ली।

मध्यप्रदेश में वे सीधी, सीहोर, जबलपुर समेत विभिन्न जिलों के कलेक्टर रहे। पृथक छत्तीसगढ़ राज्य गठन होने के बाद उन्होंने छत्तीसगढ़ कैडर चुन लिया। छत्तीसगढ़ में वे स्वास्थ्य, खाद्य, नागरिक आपूर्ति, वित्त, वाणिज्य कर, नगरीय प्रशासन, बिजली,जलसंसाधन विभाग के सचिव, प्रमुख सचिव, अतिरिक्त मुख्य सचिव रहें। बिलासपुर जिले के प्रभारी सचिव भी रहें। छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत बोर्ड के अध्यक्ष भी रहे। अजय सिंह को रमन सरकार ने 2017 में प्रदेश का नौंवा चीफ सेकेट्री बनाया था। वे 2020 तक इस पद पर रहते। पर 2018 में भूपेश बघेल की सरकार आने पर मार्च 2018 में उन्हें हटाकर सुनील कुजूर को मुख्य सचिव बना दिया गया था। अजय सिंह राज्य नीति आयोग जो पूर्व में राज्य योजना आयोग के नाम से जाना जाता था उसके अध्यक्ष भी रहें।

अजय सिंह की पत्नी आभा सिंह एक चिकित्सक है। वे मेडिकल कालेज रायपुर की डीन रह चुकी है। अजय सिंह से छोटे भाई अरविंद चंदेल छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट के जस्टिस थे। वर्तमान में उनका तबादला पटना हो गया। अजय सिंह के सबसे छोटे भाई डॉक्टर हैं।


Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story