Begin typing your search above and press return to search.

एक अकेले ने खाने पर खर्च किया 42.3 लाख, मुंबई के शख्स ने इस साल स्विगी पर किया सबसे ज्यादा खाना ऑर्डर...

एक अकेले ने खाने पर खर्च किया 42.3 लाख, मुंबई के शख्स ने इस साल स्विगी पर किया सबसे ज्यादा खाना ऑर्डर...
X
By Sandeep Kumar Kadukar

नई दिल्ली। 'हाउ इंडिया स्विगी'ड इन 2023' में इस साल की खास बातों को उजागर करते हुए ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म ने गुरुवार को बताया कि मुंबई के एक अकेले यूजर ने इस साल खाने के ऑर्डर पर 42.3 लाख रुपये खर्च किए।

प्लेटफ़ॉर्म को 10 हजार रुपये से अधिक के सबसे ज्यादा ऑर्डर चेन्नई, दिल्ली और हैदराबाद के यूजर अकाउंट्स से प्राप्त हुए। बिरयानी लगातार आठवें वर्ष स्विगी पर सबसे अधिक ऑर्डर किए जाने वाले व्यंजन के रूप में चार्ट में शीर्ष पर रही।

प्लेटफॉर्म को 2023 में प्रति सेकंड बिरयानी के 2.5 ऑर्डर मिले। शाकाहारी बिरयानी के मुकाबले चिकन बिरयानी का ऑर्डर 5.5 गुना रहा। स्विगी ने कहा, "प्लेटफॉर्म पर बिरयानी को आश्चर्यजनक रूप से 40,30,827 बार खोजा गया है। हर छठी बिरयानी हैदराबाद से ऑर्डर की गई थी और बिरयानी ब्रिगेड का चैंपियन शहर का एक स्विगी यूजर रहा जिसने इस साल 1,633 बिरयानी का ऑर्डर दिया था - रोजाना चार बिरयानी से अधिक।''

दुर्गा पूजा के दौरान गुलाब जामुन के 77 लाख से ज्यादा ऑर्डर मिले। गरबा के साथ-साथ, नवरात्रि के सभी नौ दिनों के शाकाहारी ऑर्डरों में मसाला डोसा सबसे पसंदीदा था। इडली ने भी एक समय सर्वोच्च स्थान हासिल किया जब हैदराबाद के एक ग्राहक ने उस पर छह लाख रुपये खर्च किए।

सभी के पसंदीदा चॉकलेट केक के लिए 85 लाख ऑर्डर के साथ बेंगलुरु को 'केक कैपिटल' के रूप में सम्मानित किया गया। कंपनी ने कहा कि 2023 में वेलेंटाइन डे के दौरान, भारत ने प्रति मिनट 271 केक का ऑर्डर दिया।

स्विगी इंस्टामार्ट पर जयपुर के एक यूजर ने एक ही दिन में 67 ऑर्डर दिए। सबसे बड़ा अकेला ऑर्डर 31,748 रुपये का था। चेन्नई के इस यूजर ने कॉफ़ी, जूस, कुकीज़, नाचोज़ और चिप्स का स्टॉक कर लिया।

इस वर्ष, स्विगी के डिलीवरी पार्टनर ने इलेक्ट्रिक वाहनों और साइकिलों का उपयोग करके प्रभावशाली 16.642 करोड़ हरित किलोमीटर की दूरी तय की, जिससे टिकाऊ और पर्यावरण-अनुकूल डिलीवरी में योगदान मिला।

चेन्नई के डिलीवरी पार्टनर वेंकटसेन और कोच्चि की सैंथिनी ने 10,360 और 6,253 ऑर्डर डिलिवर किये। अतिरिक्त प्रयास करते हुए, स्विगी के एक डिलीवरी पार्टनर ने फास्ट फूड पहुंचाने के लिए 45.5 किमी की यात्रा की।

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story