Begin typing your search above and press return to search.

SI Recruitment: अब पीएससी करेगा पुलिस एसआई भर्ती: अगले सप्‍ताह जारी हो सकता है विज्ञापन...

SI Recruitment: छत्‍तीसगढ़ पुलिस में उप निरीक्षक संवर्ग में भर्ती अब छत्‍तीसगढ़ राज्‍य लोक सेवा आयोग करेगा। अगले सप्‍ताह नई भर्ती के लिए पीएससी से विज्ञापन जारी कर दिए जाने की पूरी संभावना है।

SI Recruitment: अब पीएससी करेगा पुलिस एसआई भर्ती: अगले सप्‍ताह जारी हो सकता है विज्ञापन...
X
By Sanjeet Kumar

SI Recruitment: रायपुर। पुलिस उप निरीक्षक के पदों पर नई भर्ती का मामला सुलझ गया है। व्‍यावसायिक परीक्षा मंडल (व्‍यापमं) के हाथ खड़ा करने के बाद अब यह परीक्षा राज्‍य लोक सेवा आयोग (पीएससी) आयोजित करेगा। इसको लेकर पीएससी और पीएचक्‍यू के बीच फाइनल बातचीत हो गई है। ऐसे में उम्‍मीद की जा रही है कि नई भर्ती का विज्ञापन अगले सप्‍ताह तक जारी कर दिया जाएगा।

छत्‍तीसगढ़ पुलिस में एसआई संवर्ग में 341 पदों पर भर्ती की वित्‍त विभाग से मंजूरी मिल गई है। सरकार इस भर्ती की प्रक्रिया जल्‍द से जल्‍द शुरू करना चाह रही है, लेकिन तमाम कोशिशों के बावजूद मामला लगातार लटकता जा रहा है। पहले भर्ती की प्रक्रिया व्‍यापमं के जरिये कराने की तैयारी थी। इसके लिए पीएचक्यू और व्‍यापम के बीच बातचीत हो गई थी, लेकिन एन वक्‍त पर ऑनलाइन आवेदन के साफ्टवेयर को लेकर पेंच फंस गया। चिप्‍स के अफसरों ने कह दिया कि साफ्टवेयर की सिक्‍यूरिटी चेकिंग नहीं हुई है।

इसके बाद भर्ती के लिए पीएससी से संपर्क किया गया। इस बीच पीएससी में नए चेयरमैन की नियुक्ति हो गई। रीता शांडिल्‍य ने चर्चा के बाद एसआई भर्ती कराने के प्रस्‍ताव को हरी झंडी दे दी। पुलिस अफसरों के अनुसार अब यह फाइनल हो चुका है कि एसआई की भर्ती पीएससी के माध्‍यम से होगी।

जानिये.. पुरानी भर्ती के रिजल्‍ट का नई भर्ती ने कनेक्‍शन

सरकार के अफसर लगातार कह रहे हैं कि नई भर्ती का विज्ञापन जारी करने के बाद ही एसआई की पुरानी भर्ती का रिजल्‍ट जारी किया जाएगा। बताया जा रहा है कि एसआई भर्ती का मामला पहले ही लंबा खींच गया है। ऐसे में किसी ने आला अफसरों को यह समझा दिया है कि रिजल्‍ट जारी होने के बाद फिर विवाद हो सकता है। इसी वजह से पहले नई भर्ती का विज्ञापन और उसके बाद पुरानी भर्ती का रिजल्‍ट जारी किया जाए। इसके पीछे तर्क यह है कि पुरानी भर्ती में जिन लोगों का चयन नहीं हो पाएगा वो नई भर्ती की तैयारी में जुट जाएंगे। इससे रिजल्‍ट को लेकर ज्‍यादा विवाद नहीं होगा। इसी इरादे से सरकार ने पुलिस भर्ती की आयु सीमा में भी छूट देने का फैसला किया है।

बता दें कि एसआई भर्ती का रिजल्‍ट जारी कराने की मांग को लेकर अभ्‍यर्थी फिर हाईकोर्ट पहुंच गए हैं। सरकार ने कोर्ट से 15 दिन का वक्‍त मांगा है। बताया जा रहा है कि सरकार का इरादा 15 दिन के भीतर नई भर्ती का विज्ञापन जारी करने के तुरंत बाद पुरानी भर्ती का रिजल्‍ट जारी करने का है।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story