Begin typing your search above and press return to search.

सेंसेक्स 800 अंक से अधिक टूटा, 64 हजार अंक से आया नीचे...पिछले 10 साल में नवंबर महीने में निफ्टी 5 बार हरे निशान में बंद

सेंसेक्स 800 अंक से अधिक टूटा, 64 हजार अंक से आया नीचे...पिछले 10 साल में नवंबर महीने में निफ्टी 5 बार हरे निशान में बंद
X
By Sandeep Kumar

नई दिल्ली। बीएसई सेंसेक्स गुरुवार को 800 अंक से अधिक गिरकर 64,000 अंक के स्तर से नीचे आ गया। बाजार में भारी बिकवाली के बीच सुबह के कारोबार में सेंसेक्स 832 अंक गिरकर 63,216 अंक पर है।

बड़ी गिरावट वाले शेयरों में एमएंडएम 3 फीसदी नीचे, बजाज फाइनेंस 2.8 फीसदी नीचे, टेक महिंद्रा 2.8 फीसदी नीचे, नेस्ले 2.4 फीसदी नीचे, बजाज फिनसर्व 2.4 फीसदी नीचे, एशियन पेंट्स 2.1 फीसदी नीचे हैं।

प्रभुदास लीलाधर की वाइस प्रेसीडेंट (तकनीकी अनुसंधान) वैशाली पारेख ने कहा कि मुनाफावसूली के कारण निफ्टी में भारी गिरावट आई और कारोबार के दौरान पिछले सत्र के नुकसान को बढ़ाते हुए 19,200 से नीचे चला गया, जिससे सेंटीमेंट्स और कमजोर हो गई।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी.के. विजयकुमार ने कहा कि अर्थशास्त्र और भू-राजनीति तनाव के चलते वैश्विक इक्विटी बाजारों में जोखिम बढ़ गया है।

इज़राइल-हमास संघर्ष बाज़ार के लिए एक प्रमुख बाधा बना हुआ है। यदि संघर्ष लंबे समय तक बना रहता है तो इसका वैश्विक विकास पर भी असर पड़ने की संभावना है। वैश्विक अर्थव्यवस्था पहले से ही मंदी के दौर से गुजर रही है।

हालांकि, आने वाले कुछ समय में बाजार के लिए सबसे मजबूत प्रतिकूल स्थिति अमेरिकी बांड यील्ड का अत्यधिक होना है।

10 साल की बॉन्ड यील्ड करीब 5 फीसदी हो गया है, इसके चलते एफपीआई बिकवाली कर रहे हैं। बैंकिंग और आईटी जैसे क्षेत्र जो एफपीआई के निवेश का सबसे बड़ा हिस्सा हैं, दबाव में रहने की संभावना है। उन्होंने कहा कि इससे लंबी अवधि के निवेशकों को, विशेषकर बैंकिंग में, आकर्षक दरों पर गुणवत्ता वाले स्टॉक खरीदने का अवसर मिलेगा।

वहीँ, जेएम फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशनल सिक्योरिटीज ने एक रिपोर्ट में कहा है कि नवंबर महीने के विश्लेषण से पता चलता है कि निफ्टी पिछले 10 वर्षों में 1.2 प्रतिशत के औसत रिटर्न के साथ पांच मौकों पर हरे निशान में बंद हुआ।

रिपोर्ट में कहा गया है कि दूसरी ओर, निफ्टी मिड-कैप इंडेक्स ने अपेक्षाकृत मजबूत रुख दिखाया है, जो 2.1 फीसदी के औसत रिटर्न के साथ आठ मौकों पर हरे निशान में बंद हुआ।

रिपोर्ट में कहा गया है कि सात मौकों पर 0.9 फीसदी के औसत बेहतर प्रदर्शन के साथ यह निफ्टी से बेहतर प्रदर्शन करने में कामयाब रहा, जबकि सूचकांक सात या अधिक मौकों पर हरे निशान में बंद हुए।

बैंक निफ्टी, मीडिया और रियल एस्टेट सूचकांक क्रमशः 3.6 प्रतिशत, 1 प्रतिशत और 2.3 प्रतिशत के औसत रिटर्न के साथ सात मौकों पर हरे निशान में बंद हुए हैं।

फार्मा इंडेक्स 1.9 फीसदी के औसत नकारात्मक रिटर्न के साथ सात मौकों पर लाल निशान में बंद हुआ है। सात या अधिक मौकों पर सूचकांकों ने निफ्टी से बेहतर प्रदर्शन किया है। बैंक निफ्टी और रियल एस्टेट सूचकांकों ने आठ मौकों पर 2.4 प्रतिशत और 1.1 प्रतिशत के औसत बेहतर प्रदर्शन के साथ निफ्टी से बेहतर प्रदर्शन किया है

सूचकांकों ने सात या अधिक मौकों पर निफ्टी से कमजोर प्रदर्शन किया है। ऊर्जा (एनएसईएनआरजी) सूचकांक ने सात मौकों पर निफ्टी से कमजोर प्रदर्शन किया है और औसतन 0.9 फीसदी का खराब प्रदर्शन रहा है।

टाटा कम्युनिकेशंस, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, पर्सिस्टेंट सिस्टम्स, बायोकॉन, हैवेल्स इंडिया, टेक महिंद्रा और टोरेंट फार्मास्यूटिकल्स ऐसे स्टॉक हैं जो आठ या अधिक मौकों पर 3 प्रतिशत से अधिक के औसत रिटर्न के साथ हरे निशान में बंद हुए।

रिपोर्ट में कहा गया है कि 3 प्रतिशत से अधिक के औसत नेगेटिव रिटर्न के साथ आठ या अधिक मौकों पर स्टॉक लाल निशान में बंद हुए, इनमें सिप्ला, कोल इंडिया और एनएमडीसी शामिल हैं।


Sandeep Kumar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story