Begin typing your search above and press return to search.

सर्दियों में ठंड: शरीर में किन कमियों के कारण लगती है जरूरत से ज्यादा ठंड...जानिए

सर्दियों में ठंड: शरीर में किन कमियों के कारण लगती है जरूरत से ज्यादा ठंड...जानिए
X
By Sandeep Kumar Kadukar

नईदिल्ली. सर्दियां आ चुकी है, देश के अलग-अलग हिस्सों में (Skymet Weather) तापमान गिर रहा है. जिससे लोगों को ठंडी का एहसास होना शुरू हो गया है. सर्दियों में हाथ और पैरों में ठंड लगना आम बात है. लेकिन, कुछ लोगों को दूसरे लोगों के मुकाबले ज्यादा ठंड का अहसास होता है. शरीर के हिस्सों में भी दर्द और सूजन होने लगती है. ज्यादा ठंड लगना और शरीर में दर्द होने की समस्या को मेडिकल की भाषा में “कोल्ड इनटॉलरेंस” कहते है. क्या आपको पता है यह किस कारण होता है. बहुत ज्यादा ठंड महसूस होने के पीछे कई कारण होते है. इस रिपोर्ट में जाने इन समस्याओं के कारण.

ब्लड सर्कुलेशन खराब होना: सर्दियों में जरूरत से ज्यादा ठंड (Skymet Weather) लगने के कारणों में से एक शरीर में ब्लड का शरीर में सही से सर्कुलेशन नहीं होना होता है. खून का शरीर में सही से संचार नहीं होने पर हाथों और पैरों में ज्यादा ठंड लगती है. कुछ लोगों की हाथ और पैर की उंगलियां ठंड के कारण सूज जाती है. जिनमें से कभी-कभी खून भी निकल आता है. ये सब शरीर में खराब बल्ड सर्कुलेशन के कारण होता है. खराब बल्ड सर्कुलेशन की स्थिति में धमनियां संकुचित हो जाती हैं. जिससे शरीर के अंगों में खून का प्रवाह कम हो जाता है. इस कारण कुछ लोगों को दूसरों से ज्यादा ठंड का एहसास होता है.

आयरन की कमी: शरीर में आयरन की कमी होने पर भी ज्यादा ठंड लगती है. क्योंकि आयरन खून का एक अहम हिस्सा होता है. आयरन लाल रक्त कोशिकाओं की शरीर में चारों तरफ ऑक्सीजन पहुंचाने में मदद करता है. जब शरीर में आयरन की कमी हो जाती है, तो लाल रक्त कोशिकाएं ( रेड ब्लड सेल्स) की सही से शरीर में ऑक्सीजन नहीं पहुंचा पाती है. जिससे व्यक्ति को कोल्ड इनटॉलरेंस की समस्या हो जाती है और ज्यादा ठंड का एहसास होता है.

डायबिटीज: ज्यादा ठंड लगने के कारणों में से एक डायबिटीज भी है. जिन लोगों को डायबिटीज होती है, उनका ब्लड सर्कु्लेशन ज्यादा प्रभावित होता है. इसीलिए शुगर के मरीजों को ज्यादा ठंड का एहसास होता है.

विटामिन बी की कमी: विटामिन बी रेड ब्लड सेल्स के निर्माण में बहुत जरूरी होता है. सही डाइट नहीं लेने पर शरीर में विटामिन बी की कमी हो जाती है. खास कर महिलाओं में विटामिट बी की कमी ज्यादा होती है. शरीर में विटामिन बी की कमी हो जाने पर बहुत ज्यादा ठंड का एहसास होता है. इसी के साथ भूख न लगना, थकान, कब्ज, दस्त और सांस लेने में दिक्कत जैसे परेशानियां हो जाती है.

हाईपोथायराइड- अगर किसी व्यक्ति को जरूरत से ज्यादा ठंड का एहसास हो रहा है, तो यह हाईपोथायराइड का लक्षण हो सकता है. हाईपोथायराइड की समस्या में थायराइड ग्लैंड थायरॉक्सीन हार्मोन नहीं बनाता है. जिसका असर शारीरिक कार्य प्रणाली पर पड़ता है. इस कारण व्यक्ति को ज्यादा सर्दी का एहसास होता है.

डिहाइड्रेशन- शरीर में पानी की कमी होने पर भी ज्यादा ठंड लगती है. जब कोई व्यक्ति डिहाइड्रेट होता है, तो तापमान में होने वाले बदलाव के कारण शरीर ज्यादा संवेदनशील हो जाता है. बॉडी में पानी की कमी के कारण मेटाबॉलिक रेट कम हो जाता है. इस कारण शरीर का तापमान कम हो जाता है और ज्यादा ठंड का एहसास होता है.

एंग्जाइटी: एंग्जाइटी होने पर भी ज्यादा ठंड का अहसास होता है. क्योंकि जब कोई परेशान होता है तो उसके मस्तिष्क का वह हिस्सा एक्टिव हो जाता है. जो शरीर की रक्षा करने और खतरे का जवाब देने के लिए जिम्मेदार होता है. शरीर आपको सुरक्षित रखने के लिए रिजर्व एनर्जी का इस्तेमाल करने लगता है और व्यक्ति को शांत करने पर फोकस करता है. जिससे शरीर में गर्मी बनाए रखे के लिए ब्लड का सर्कुलेशन नहीं हो पाता और ज्यादा ठंड लगती है.

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story