Begin typing your search above and press return to search.

RSS Chhattisgarh: हर गांव में संघ की शाखा: रायपुर में आरएसएस का 15 दिवसीय ग्रीष्‍मकालीन प्रशिक्षण वर्ग शुरू

RSS Chhattisgarh:

RSS Chhattisgarh: हर गांव में संघ की शाखा: रायपुर में आरएसएस का 15 दिवसीय ग्रीष्‍मकालीन प्रशिक्षण वर्ग शुरू
X
By Sanjeet Kumar

RSS Chhattisgarh: रायपुर। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) का गर्मियों में प्रतिवर्ष लगाए जाने वाले प्रशिक्षण वर्गों की श्रृंखला में इस वर्ष छत्‍तीसगढ़ प्रांत के रायपुर महानगर में संघ शिक्षा वर्ग लगाया गया है जिसका शुभारंभ दिनांक 19 मई से हुआ है। वर्ग का समापन 2 जून 2024 को होगा।

समाज को संगठित करने तथा शाखा कार्य करने की क्षमता अर्जित करने के लिए संघ शिक्षा वर्ग में 15 दिनों के लिए कठोर शारीरिक , मानसिक व बौद्धिक प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रातः 4:00 बजे से लेकर रात्रि 10:00 बजे तक निर्धारित दिनचर्या का पालन करते हुए स्वयंसेवक समय पालन, अनुशासन व समाज के प्रति अपनत्वभाव को आचरण में उतारता है।

डॉ. टोपलाल वर्मा ने प्रदर्शनी के उद्घाटन में कहा कि संघ संपूर्ण हिंदू समाज का संगठन है। सारा समाज एक है। ऐसा भाव जागृत करने का कार्य हमें करना है। केंवल विचार में ही नही, व्यवहार में भी यह प्रकट होना चाहिए । शाखा कार्य यानी देश के लिए अच्छे व्यक्ति तैयार करना जिसे हम व्यक्ति निर्माण कहते है। हमें "हम", "मैं' और "मेरा" से ऊपर उठकर प्रत्येक गांव में शाखा और मिलन प्रारंभ करना है। वर्ग के सर्वाधिकारी भगवान दास बंसल ने शिक्षार्थियों से समाज परिवर्तन के लिए पांच विषयों (नागरिक कर्तव्य, सामाजिक समरसता, स्वदेशी, पर्यावरण, कुटुम्ब प्रबोधन) पर कार्य करने की प्रेरणा दिए। संघ शिक्षा वर्ग में प्रदर्शनी का उद्घाटन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रान्त संघचालक टोपलाल वर्मा, वर्ग के सर्वाधिकारी भगवान दास बंसल, प्रान्त प्रचारक अभयराम, वर्ग कार्यवाह बलराम यदु, सह प्रान्त प्रचारक नारायण नामदेव ने किया।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story