Begin typing your search above and press return to search.

Raipur–Visakhapatnam Expressway: रायपुर-विशाखापत्तनम एक्सप्रेस वे के टनल की पहली तस्‍वीर: NHAI ने बताया राष्‍ट्रीय स्‍तर पर बना है नया रिकार्ड

Raipur–Visakhapatnam Expressway: रायपुर-विशाखापत्तनम एक्सप्रेस वे का काम तेजी से चल रहा है। घने जंगलों के बीच से गुजरने वाली सड़क पर यात्रा के दौरान लोगों को टनल (सुरंग) के अंदर से सफर का मौका भी मिलेगा। टनल का काम शुरू हो चुका है। एनएचएआई ने इसकी पहली तस्‍वीर भी जारी कर दी है।

Raipur–Visakhapatnam Expressway: रायपुर-विशाखापत्तनम एक्सप्रेस वे के टनल की पहली तस्‍वीर: NHAI ने बताया राष्‍ट्रीय स्‍तर पर बना है नया रिकार्ड
X
By Sanjeet Kumar

Raipur–Visakhapatnam Expressway: रायपुर। रायपुर-विशाखापत्तनम के बीच बन रही 464 किलो मीटर 6 लेन सड़क का काम तेजी से चल रहा है। इसका निर्माण एक्‍सप्रेस वे का निर्माण राष्‍ट्रीय राजमार्ग विकास प्राधिकरण (NHAI) करा रहा है। एनएचएआई ने इस एक्‍सप्रेस वे पर बन रहे टनल (सुरंग) की पहली तस्‍वीर और वीडियो जारी की है। बताया है कि एक्सप्रेस वे पर 3.42 किमी लंबी 3-लेन जुड़वां सुरंग परियोजना के ट्यूब 2 के निर्माण में बड़ी उपलिब्‍ध हासिल हुई है। सुरंग निर्माण में इस महत्वपूर्ण उपलब्धि को हासिल करते हुए NHAI ने एक महीने में 750 मीटर सुरंग की खुदाई की और एक दिन में 4 फेस से 36.8 मीटर फेस की खुदाई पूरी कर एक नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया। सुरक्षा के प्रति प्रतिबद्धता प्रदर्शित करते हुए, सुरंग परियोजना में 31.5 लाख मानव-घंटे के काम के दौरान शून्य चोट का समय दर्ज किया गया। यहां सुरंग की महत्वपूर्ण सफलता की एक झलक है।


तीन राज्यों को जोड़ेगा यह एक्‍सप्रेस वे

यह एक्‍सप्रेस वे छत्‍तीसगढ़ और ओडिशा के साथ ही आंध्रप्रदेश को भी जोड़ेगा। इस एक्‍सप्रेस वे का करीब 124 किलोमीटर हिस्‍सा छत्‍तीसगढ़, 240 किलो मीटर ओडिशा और करीब 100 किलो मीटर हिस्‍सा आंध्रप्रदेश में आएगा। केंद्र सरकार ने 2014 में इस परियोजना को मंजूरी दी थी। वहीं, 20222 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसका भूमिपूजन किया था। इस एक्‍प्रेस वे के बन जाने से रायपुर से विशाखापत्‍तनम पहुंचने में 7 घंटा लगेगा, अभी 12 घंटा लगता है।

ढाई किलोमीटर लंबी सुरंग

इस एक्‍सप्रेस वे के रास्‍ते में करीब ढाई किलो मीटर लंबी 6 लेन टनल का निर्माण किया जाएगा। इसके साथ ही वन्‍यजीवों के आने जाने के लिए 27 स्‍थानों पर अंडरपास बनाए जाएंगे।


Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story