Begin typing your search above and press return to search.

Raipur News: CG पुलिस की अनूठी पहल, जुर्माने की बजाय सड़क पर लगाएंगे नियमों की क्लास, नियम नहीं तोड़ने भरवाएंगे शपथ पत्र

Raipur News:

Raipur News: CG पुलिस की अनूठी पहल, जुर्माने की बजाय सड़क पर लगाएंगे नियमों की क्लास, नियम नहीं तोड़ने भरवाएंगे शपथ पत्र
X
By Sanjeet Kumar

Raipur News: रायपुर। राजधानी पुलिस अब यातायात नियमों के उल्लंघन करने वालों को सुधारने के लिए अनूठी योजना शुरू की है। इसके तहत यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों से जुर्माना वसूलने की बजाय सड़क पर ही उनमें यातायात नियमों के प्रति जागरूकता लाने के लिए यातायात की पाठशाला लगाकर नियमों से अवगत कराएगी। इस दौरान दुबारा नशा नहीं करने सम्बन्धी शपथ पत्र भी भरवाये जाएंगे।

रायपुर एसएसपी संतोष सिंह के निर्देश पर यातायात पुलिस द्वारा राजधानी रायपुर की यातायात व्यवस्था सुव्यवस्थित व सुरक्षित बनाने तथा लोगों में यातायात नियमों के पालन के प्रति जागरूकता लाने इस पहल की शुरुआत की गई है। इसके तहत यात्रा रायपुर के प्रशिक्षित अधिकारियों द्वारा चौंक– चौराहों में यातायात की पाठशाला आयोजित कर उल्लघंनकर्ता वाहन चालकों को नियमों की जानकारी देकर इसका प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। इसके साथ ही नियमों के पालन के लिए शपथ पत्र भरवाए जा रहें है।

अक्सर देखा जाता है कि लोग अनजाने में या जल्दबाजी में ट्रैफिक नियम तोड़ते हैं उन्हें इस बात का भान नहीं होता कि ट्रैफिक नियमों की अवहेलना से दूसरों की जान के साथ ही उनके खुद की भी जान खतरे में आ सकती है। लोगों को ट्रैफिक नियम के प्रति जागरूक करने के लिए एसएसपी संतोष सिंह के द्वारा ट्रेफिक में एक नया प्रयोग करने की सोची और " यातायात की पाठशाला" का इनोवेशन किया गया। इस योजना के तहत ट्रैफिक को पुलिस के प्रशिक्षित अधिकारियों के द्वारा राजधानी के चौक– चौराहों में यातायात की पाठशाला आयोजित कर उल्लघंनकर्ता वाहन चालकों को रोककर नियमों की जानकारी तथा पालन करने हेतु प्रशिक्षण देने का काम किया जा रहा है। साथ ही नियमों के पालन,शराब पीकर वाहन नही चलाने सम्बन्धी शपथ पत्र भी भरवाये जा रहें हैं।

आज एसएसपी संतोष सिंह के द्वारा शास्त्री चौक में प्रशिक्षण कार्यक्रम की शुरुआत की गयी। कार्यक्रम में ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन करने वाले चालकों से नियमों के पालन के लिए अपील की गई। जिसके बाद मरीन ड्राइव, शास्त्री चौक, रेलवे स्टेशन चौक में पाठशाला कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

तेलीबांधा तालाब के पास एडिशनल एसपी ट्रैफिक ओम प्रकाश शर्मा, रेलवे स्टेशन परिसर में एडिशनल एसपी प्रोटोकॉल डॉक्टर अनुराग झा द्वारा यातायात की पाठशाला कार्यक्रम का आयोजन कर उल्लंघन कर्ता वाहन चालकों को यातायात नियमों की जानकारी दी गई। इस दौरान भविष्य में नियमों का पालन कर वाहन चलाने संबंधी संकल्प पत्र भी भराया गया।

कैसे काम करेगी यातायात की पाठशाला

यातायात की पाठशाला कार्यक्रम आयोजन का प्रमुख उद्देश्य नियमों को उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों को स्पॉट पर ही रोक कर नियमों के संबंध में विस्तृत जानकारी देकर प्रशिक्षित किया जाना है। उल्लंघनकर्ता वाहन चालकों को नियमों के संबंध में क्लास लगाकर विस्तार पूर्वक जानकारी दी जाएगी उसके बाद उनसे प्रश्न पूछे जाएंगे। जो लोग सही जवाब देंगे उन्हें बिना जुर्माना किए जाने दिया जाएगा। जो फेल होंगे उन्हें पुनः क्लास करना होगा। साथ ही भविष्य में नियमों का पालन कर वाहन चलाने हेतु संकल्प पत्र भरवाया जाएगा।

इस संबंध रायपुर एसएसपी संतोष सिंह ने बताया कि "रायपुर में यातायात पुलिस अब लगातार चौक चौराहों पर यातायात की पाठशाला लगाएगी। इसमें सड़क पर उल्लंघन कर्ता वाहन चालकों के लिए ट्रैफिक नियमों की क्लास लगाई जाएगी और उन्हें यातायात नियम और उनका उल्लंघन करने पर कार्रवाई के बारे में जागरूक किया जाएगा तथा उनसे संकल्प पत्र लिया

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story