Begin typing your search above and press return to search.

Raipur News: विष्णु के सुशासन में पूरी हुई आस: घंटेभर में मिला मूल निवासी, जाति और आय प्रमाण पत्र, खिल उठे विद्यार्थियों के चेहरे

Raipur News:

Raipur News: विष्णु के सुशासन में पूरी हुई आस: घंटेभर में मिला मूल निवासी, जाति और आय प्रमाण पत्र, खिल उठे विद्यार्थियों के चेहरे
X
By Sanjeet Kumar

Raipur News: रायपुर। तीन साल से मेरी बेटी का जाति प्रमाण पत्र नहीं बन रहा था, जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए भटक रही थी, काफी समय से परेशान थी, तभी जिला प्रशासन के अधिकारियों ने स्कूल के शिविर में मेरी बेटी और मुझे बुलाया। मैं अपनी बेटी को लेकर स्कूल पहुंची और जरूरी दस्तावेज को दी और तत्काल वहां आवेदन भी हो गया और जाति प्रमाण पत्र बनाकर हाथों में ही दे दिए। जैसे ही हाथों में जाति प्रमाण पत्र आया तो एक पल यकीनन खुशी बहुत हुई।

यह बातें कहना है दौंदेकला के शासकीय स्कूल में पहुंची श्रीमती फुलकेश्वरी रात्रे का। वे कहती हैं कि मेरी बेटी नैना रात्रे दौंदेकला शासकीय स्कूल में पढ़ाई करती है। बेटी का जाति प्रमाण पत्र के अलावा मूल निवास और आय प्रमाण पत्र भी बनकर मिल गया है। इसके लिए मैं मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय का धन्यवाद करती हूं कि बेटी के भविष्य की चिंता को उन्होंने दूर कर दिया। साथ ही कलेक्टर डॉ. गौरव सिंह का भी धन्यवाद करती हूं। प्रमाण पत्र हाथों में मिलने से फुलकेश्वरी और नैना के चेहरे पर मुस्कान खिल आई।

उल्लेखनीय है कि कलेक्टर डॉ. गौरव सिंह के निर्देश पर जिले के विभिन्न स्कूलों में आज शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर का लाभ स्कूली छात्र-छात्राओं को दिया गया। इसमें जाति, मूल निवास और आय प्रमाण पत्र तत्काल बनाकर सौंपे गए।


शिक्षक के बेटे को तत्काल मिला मूल निवास प्रमाण पत्र

दौंदेकला के शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में लगाए गए शिविर में शिक्षक श्री उमेश मोहन मार्कडेय अपने बेटे समीर को लेकर पहुंचे। श्री मार्कडेय के पुत्र 12 कक्षा में पढ़ाई करते है। उनका मूल निवास प्रमाण पत्र नहीं बना था। तत्काल आवेदन किया गया और शिविर में ही उन्हें तत्काल मूल निवास प्रमाण पत्र बनाकर सौंपा गया। इस पहल के लिए उन्होंने जिला प्रशासन का धन्यवाद करते हुए कहा कि काफी सहज और सरलता के साथ पुत्र का मूल निवास प्रमाण पत्र बनाकर दिया गया है। इसके लिए बहुत-बहुत धन्यवाद करता हूं।

इनका भी बना आय एवं मूल निवास प्रमाण पत्र

तनुजा निर्मलकर, लोकेश्वरी मंडले, देविका साहू, मिथिलेश सेन, सेविका साहू, नीता धीवर, टाकेश साहू, लिपाक्षी साहू, कंचन यादव।

निवास प्रमाण पत्र बनने में लग रहा था समय, फोन किया तत्काल हुआ निराकरण

खरोरा तहसील के भडहा ग्राम निवासी योगेश घृतलहरे ने अपने दोनों बच्चों के निवास प्रमाण पत्र बनने में हो रही देरी को लेकर शिकायत की थी। उनका कहना था कि उनको दोनों बच्चे गौतम और चंदा का निवास प्रमाण पत्र उनके स्कूल में जमा करना था। जिसके लिए उन्होनें आवेदन किया था। लेकिन महीनेभर से ज्यादा का समय हो जाने के बाद भी नहीं बना। जिसको लेकर उन्होंने जिला प्रशासन के जन समस्या निवारण कॉल सेंटर में फ़ोन किया। जिसके बाद संबंधित विभाग ने प्रकरण की जानकारी ली और निवास प्रमाण पत्र को दिलवाया। समस्या का निराकरण होने के बाद शिकायतकर्ता योगेश घृतलहरे ने संतुष्टी जताई और मुख्यमंत्री के प्रति आभार व्यक्त किया।

फूटे डैम की नहीं हो रही थी मरम्मत, एक कॉल में समस्या का हुआ समाधान

तिल्दा नेवरा के तिल्दा चैम्बर रोड गुल्लडी निवासी शंकुतला यादव ने सरकारी डेम को राजेंद्र अग्रवाल के द्वारा तोडने की शिकायत की थी। डेम टूटने की वजह से डेम का पानी आसपास के घरो और खेत में जा रहा था। जिससे फसल तो खराब हो रही है साथ ही घरों में रहना भी मुश्किल हो रहा था। तभी उन्होनें जिला प्रशासन के काल सेंटर में काल किया और संबंधित विभाग से टूटे डेम को सुधरवाया गया। इस समस्या का निराकरण होने से नागरिक खुश हैं। समस्या सुलझने शंकुतला यादव ने संतुष्टी जताई और मुख्यमंत्री के प्रति आभार प्रकट किया।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story