Begin typing your search above and press return to search.

Raipur News: रायपुर में अगले महीने से 24X7 पानी की आपूर्ति: मीटर रीडिंग के आधार शुल्‍क वसूलेगा निगम

Raipur News:

Raipur News: रायपुर में अगले महीने से 24X7 पानी की आपूर्ति: मीटर रीडिंग के आधार शुल्‍क वसूलेगा निगम
X
By Sanjeet Kumar

Raipur News: रायपुर। शहरी घनी आबादी को 24 घंटे जलापूर्ति के लिए संचालित रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड की परियोजना अब अंतिम चरण में है। स्मार्ट सिटी प्रबंधन ने इस परियोजना के तहत बिछाई गई पाइप लाइन की कमिशनिंग व टेस्टिंग का काम पूरा कर लिया है। अक्टूबर अंत तक रायपुर स्मार्ट सिटी के एबीडी एरिया के 27 हजार घरों तक 24 घंटे पानी की आपूर्ति होगी।

रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के प्रबंध संचालक अबिनाश मिश्रा के अनुसार 24X7 जल आपूर्ति परियोजना की शुरूआत वर्ष 2022 में हुई थी और शुरूआती सर्वेक्षण में 25 हजार घरों को इसके लिए चिन्हित किया गया था। गहन सर्वेक्षण उपरांत अब 27 हजार घरों को इस प्रोजेक्ट से जोड़ा गया है।

जलापूर्ति की रीडिंग के लिए ऑटोमेटिक मीटर रीडर उपयोग में लाए जाएंगे। प्रत्येक नल से 5 लीटर प्रति मिनट पानी की सप्लाई इस प्रोजेक्ट के तहत की जाएगी। प्रोजेक्ट की लागत 158 करोड़ निर्धारित थी, जिससे कम लागत पर इस प्रोजेक्ट को पूरा कर लिया गया है। अक्टूबर अंत तक इस प्रोजेक्ट का लाभ एबीडी एरिया के डेढ़ लाख आबादी को मिलना शुरू हो जाएगा। इस प्रोजेक्ट से जहां अवैध नल कनेक्शन पर अंकुश लगेगा, वहीं मितव्ययता के साथ घरों में 24 घंटे पानी की सुविधा सुलभ होगी।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story