Begin typing your search above and press return to search.

Raipur News: रायपुर के बड़े नर्सिंग होम प्रबंधन पर बच्‍चा बदलने का आरोप: जुड़वा बच्‍च‍ियों में एक का नहीं मिल रहा डीएनए, पहले बताया था बेटा हुआ है...

Raipur News: रायपुर स्थित एक बड़े नर्सिंग होम पर जुड़वा बच्‍चों में से बेटे को बदलने का आरोप लगा है। पीड़‍ित पिता का आरोप है कि उनके जुड़ावा बच्‍चों में से बेटे को बदल कर बेटी दे दी गई है, जिसका डीएनए नहीं मिल रहा है।

Raipur News: रायपुर के बड़े नर्सिंग होम प्रबंधन पर बच्‍चा बदलने का आरोप: जुड़वा बच्‍च‍ियों में एक का नहीं मिल रहा डीएनए, पहले बताया था बेटा हुआ है...
X
By Sanjeet Kumar

Raipur News: रायपुर। बच्‍चा बदले जाने का यह सनसनीखेज मामला राजधानी रायपुर स्थित पहलाजानी टेस्ट ट्यूब बेबी सेंटर का बताया जा रहा है। हालांकि अस्‍पताल प्रबंधन किसी भी तरह की गड़बड़ी से इनकार कर रहा है, लेकिन पी‍ड़‍ित का आरोप है कि उन्‍हें जुड़वा बच्‍चे होने की जानकारी दी गई थी। इन जुड़वा बच्‍चों में एक बेटा और बेटी होना बताया गया था, लेकिन अस्‍पताल ने उन्‍हें 2 बेटी सौंप दी। जब उन्‍होंने दोनों बेटियों का निजी लैब में डीएनए टेस्‍ट कराया तो एक का डीएनए उनसे मिल रहा है, जबकि दूसरे का बिल्‍कुल भी नहीं मिल रहा है। पीड़‍ित ने मामले की थाने में भी शिकायत की है, लेकिन अब तक कोई कार्यवाही नहीं हुई है।

दोनों बच्चियों की डीएनए टेस्‍ट रिपोर्ट

दोनों बच्चियों की डीएनए टेस्‍ट रिपोर्ट

पीड़ि‍त का नाम अशोक सिंह सिंह है। ओशक मूल रुप से बड़े बचेली के रहने वाले हैं, फिलहाल वे रायपुर में रहते हैं। पीड़ि‍त के बताए अनुसार उनका एक बेटा था जिसकी मौत हो गई। बेटे की मौत से पत्‍नी की मानिसक स्थिति बिगड़ गई। वह बार-बार बेटे की मांग करती थी। अशोक सिंह के अनुसार उन्‍होंने टेस्‍ट ट्यूब बेबी के लिए मोटी रकम खर्च की। अस्‍पताल में पहले उन्‍हें बताया कि जुड़वा बच्‍चे हुए हैं, जिनमें से एक बेटा और दूसरी बेटी है, लेकिन डिस्‍चार्ज के समय उन्‍हें दो बेटी सौंप दी गई।

अशोक को संदेह हुआ तो उन्‍होंने बच्चियों के साथ अपना डीएनए टेस्‍ट कराया। इसमें एक बेटी का डीएनए तो उनसे मैच कर रहा है, लेकिन दूसरी का नहीं मिल रहा है। उन्‍होंने इस मामले की शिकायत अप्रैल महीने में खम्हारडीह थाना में की, लेकिन पुलिस भी कोई कार्यवाही नहीं कर रही है। इस संबंध में मीडिया से बातचीत में खम्हारडीह थाना प्रभारी श्रुति सिंह ने बताया कि मामले की जांच चल रही है। जांच पूरी होने के बाद ही स्पष्ट रूप से कुछ कहा जा सकेगा।

छह महीने के हो गए हैं बच्‍चे

इस बीच दोनों बेटियां 6 महीने की हो गई हैं। एक बच्‍ची का डीएनए अशोक के डीएनए से मेच नहीं कर रहा है। ऐसे में अब उस बच्‍ची के भविष्‍य पर प्रश्‍न चिन्‍ह लग गया है।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story