Begin typing your search above and press return to search.

Rain Alert News: छत्तीसगढ़ में उमस वाली गर्मी से मिलेगी राहत, फिर जमकर बरसेंगे बादल, मौसम विभाग ने अगले चार दिनों के लिए जारी किया ऑलर्ट

Rain Alert News: छत्तीसगढ़ में उमस वाली गर्मी से मिलेगी राहत, फिर जमकर बरसेंगे बादल, मौसम विभाग ने अगले चार दिनों के लिए जारी किया ऑलर्ट
X
By Sandeep Kumar Kadukar

Rain Alert News रायपुर। छत्तीसगढ़ में पिछले चार-पांच दिनों से गर्मी और उमस से लोग बेहाल है। सावन में लोगों को भारी गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। इन सब के बीच मौसम विभाग ने राहत भरी खबर दी है। मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले चार दिनों तक प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश हो सकती है। मौसम वैज्ञानिकों ने इन जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग के मुताबिक, मानसून द्रोणिका का पश्चिम छोर हिमालय की तराई में चला गया है और इसका पूर्वी छोर औसत समुद्र तल पर बहराइच, सीतामढ़ी, किशनगंज, से होकर पूर्व की ओर मणिपुर तक विस्तारित है। एक हवा ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवात परिसंचरण आंध्र प्रदेश तट से दूर पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर समुद्र तल से 4.5 से 5.8 किमी ऊंचाई तक विस्तारित है। इसकी वजह से गरज चमक के साथ 14, 15, 16 और 17 अगस्त को बारिश हो सकती है।

14 अगस्त के लिए येलो अलर्ट

बलरामपुर, सूरजपुर, जशपुर, कोरबा रायगढ़, सरगुजा, गरियाबंद, धमतरी कांकेर, कोंडागांव, बस्तर, दंतेवाड़ा, सुकमा के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

15 अगस्त मौसम की जानकारी

15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के दिन भी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। कोरिया, सूरजपुर, बलरामपुर, जशपुर, सरगुजा, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही, कोरिया, बिलासपुर, गरियाबंद, कांकेर, बस्तर, सुकमा में बारिश की चेतावनी जारी की गई है। वहीं कोरबा में भारी बारिश की संभावना है

16 अगस्त मौसम जानकारी

कोरिया, जांजगीर-चांपा, बलौदाबाजार, महासमुंद, रायपुर, गरियाबंद, कोरबा, बालोद, राजनांदगांव, कोंडागांव, बस्तर, दंतेवाड़ा के लिए येलो अलर्ट की चेतावनी जारी की गई है। साथ ही बलरामपुर, सुरजपुर, कोरिया, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही, बिलासपुर, जशपुर, सरगुजा, रायगढ़ में गरज-चमक के साथ जोरदार बारिश हो सकती है।

17 अगस्त मौसम का हाल

बस्तर, कोरिया, कोरबा, जांजगीर-चांपा, बलौदाबाजार, रायपुर, दुर्ग, गरियाबंद, बेमेतरा, बस्तर, महासमुंद के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, कोरिया, सुरजपुर, बलरामपुर, जशपुर, सरगुजा, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही, बिलासपुर, मुंगेली, रायगढ़ में हैवी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

मौसम एजेंसी स्काई मेट वेदर के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान, सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।उत्तरी पंजाब, जम्मू कश्मीर, उत्तर प्रदेश के तलहटी इलाके, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और ओडिशा के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है।छत्तीसगढ़, दक्षिणी मध्य प्रदेश, विदर्भ, कोंकण और गोवा, गुजरात, तटीय कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की बारिश संभव है।

ऑरेंज अलर्ट

मौसम में ऑरेंज अलर्ट का मतलब यह होता है कि मौसम पर नजर रखने के साथ ही आपको इधर-उधर जाने से भी परहेज करना चाहिए। और कहीं जाना भी है तो इसके लिए अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए।

येलो अलर्ट

येलो अलर्ट को खतरे का पहला सिग्नल माना जाता है। इसको मौसम विभाग की चेतावनी के तौर पर लिया जाता है। आपको मौसम की गतिविधियों पर नजर रखनी होगी और मौसमी बदलाव को लेकर सावधान रहना होगा।


Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story