Begin typing your search above and press return to search.

Rain Alert: भीषण गर्मी से मिलेगी राहत... अगले 24 घंटो के दौरान छत्तीसगढ़, MP, महाराष्ट्र सहित इन राज्यों में होगी जोरदार बारिश, मौसम विभाग की चेतावनी...

Rain Alert: भीषण गर्मी से मिलेगी राहत... अगले 24 घंटो के दौरान छत्तीसगढ़, MP, महाराष्ट्र सहित इन राज्यों में होगी जोरदार बारिश, मौसम विभाग की चेतावनी...
X
By Sandeep Kumar

नई दिल्ली। छत्तीसगढ़ सहित देश के राज्यों में गर्मी से लोग हलाकान है। इसी के साथ देश में अब मौसम का मिजाज भी बदल रहा है। गर्मी से जूझ रहे लोगों को अब राहत मिलने वाली हैं। पंजाब, बिहार और छत्तीसगढ़ समेत देश के कई राज्यों में आने वाले दिनों में बारिश होगी, जिससे पारा गिरेगा। इस दौरान धूल भरी तेज हवाएं भी परेशान करेगी। इस बीच मंगलवार को छत्तीसगढ़ में तड़के सुबह कई जिलों में बूंदाबांदी हुई।

मौसम की एजेंसी स्काई मेट वेदर के मुताबिक, चक्रवात बिपारजॉय एक अत्यंत गंभीर चक्रवात में बदल गया है। आज 12 जून को 0530 घंटे IST पर, यह पूर्व मध्य और आसपास के पूर्वोत्तर अरब सागर के ऊपर था। अक्षांश 19.2 डिग्री उत्तर और देशांतर 67.7 पूर्व। पोरबंदर से 340 किमी दक्षिण-पश्चिम में, देव भूमि द्वारका से 380 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में, नलिया से 470 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में और कराची से 640 किमी दक्षिण में।

एक पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान और आसपास के क्षेत्रों पर बना हुआ है। एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण-पूर्वी उत्तर प्रदेश पर बना हुआ है।

अगले 24 घंटों के दौरान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, केरल, तटीय कर्नाटक और सौराष्ट्र और कच्छ में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

तमिलनाडु, जम्मू और कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, उत्तर पूर्व बिहार, दक्षिण छत्तीसगढ़ और तटीय आंध्र प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश संभव है।पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों में धूल भरी आँधी के साथ हल्की बारिश की उम्मीद है।

मध्य प्रदेश, विदर्भ, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और आंतरिक कर्नाटक में हल्की बारिश संभव है। गुजरात और उत्तरी महाराष्ट्र तट पर समुद्र की स्थिति खराब से बहुत खराब बनी रहेगी।

Sandeep Kumar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story