Begin typing your search above and press return to search.

Rail News: स्वच्छता में जन भागीदारी बढ़ाने अब स्टेशनों पर स्वच्छता चौपाल

Rail News: रेलवे बोर्ड के चेयरमैन एवं सीईओ श्री सतीश कुमार ने दिया निर्देश, देश के सभी स्टेशनों पर स्वच्छता चौपाल लगाने कहा है. स्वच्छता चौपाल के माध्यम से समावेशिता एवं 'वेस्ट टू वेल्थ' की अवधारणा जैसे मुद्दों पर करेंगे फोकस

Rail News: स्वच्छता में जन भागीदारी बढ़ाने अब स्टेशनों पर स्वच्छता चौपाल
X
By Radhakishan Sharma

Rail News: बिलासपुर. केंद्र सरकार द्वारा चलाए जा रहे विशेष अभियान 4.0 के तहत रेलवे में स्वच्छता अभियान की सफलता हेतु रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी सतीश कुमार ने सभी महाप्रबंधकों एवं मंडल रेल प्रबंधकों को निर्देश दिया है .

विशेष अभियान 4.0 के तहत देश के सभी स्टेशनों पर स्वच्छता चौपाल लगाए जाएं। चौपाल में जन प्रतिनिधियों, ग्राम पंचायत एवं शहरी निकाय के प्रतिनिधियों के साथ-साथ संबंधित क्षेत्र के प्रबुद्ध लोगों को आमंत्रित कर स्टेशन की स्वच्छता में बेहतरी हेतु सुझाव लिए जाएं जिससे स्वच्छता अभियान में जन भागीदारी को सुनिश्चित किया जा सके।

इस अभियान का उद्देश्य रेलवे स्टेशनों पर स्वच्छता चौपाल के माध्यम से समावेशिता को प्राथमिकता देते हुए कार्यस्थलों की स्वच्छता एवं 'वेस्ट टू वेल्थ' की अवधारणा जैसे मुद्दों पर ध्यान देना है।

विशेष अभियान 4.0 के अंतर्गत दक्षता को बढ़ाते हुए संचालन प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित किया जा रहा है, जिससे समय एवं लागत दोनों में कमी आएगी। डेटा प्रबंधन में सुधार के साथ, डेटा संग्रह, विश्लेषण और भंडारण की प्रक्रिया को बेहतर बनाया जा रहा है।

डिजिटल प्लेटफार्म को क्र रहे सुदृढ़

डिजिटल प्लेटफार्मों के माध्यम से जानकारी और सेवाओं की सुलभता बढ़ाई जा रही है, जो नवाचार नए व्यावसायिक मॉडलों एवं सेवाओं को बेहतर बनाने में सहायक सिद्ध होंगे। इसके अतिरिक्त ऑटोमेशन (Automation) से विभिन्न कार्यों में तेजी व कुशलता लाने में मदद मिलेगी।

फीडबैक पर जोर

विशेष अभियान 4.0 का दूसरा चरण 2 अक्टूबर 2024 से 31 अक्टूबर 2024 तक चलाया जा रहा है। जिसका मुख्य उद्देश्य स्वच्छता और सुरक्षा के प्रति जागरूकता है, जिसके तहत यात्रियों के साथ सीधा संवाद कर उन्हें साफ-सफाई, रेलवे सुरक्षा एवं रेलवे परिसर में उपलब्ध सुविधाओं के प्रति जागरूक किया जाएगा। साथ ही, यात्रियों व स्थानीय जनता से संबंधित सुविधाओं, समस्याओं के संबंध में जानकारी लेकर भारतीय रेल उनमें सुधार की ओर अग्रसर होगा। इसके तहत सभी नोडल अधिकारियों एवं रेलवे अधिकारियों को विशेष अभियान 4.0 की सफलता हेतु सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करने पर जोर दिया जा रहा है। जिसका मुख्य उद्देश्य भारतीय रेल के बेहतरीन प्रदर्शन व उच्च मानक को स्थापित करना है।

चौपाल के जरिये यात्री बताएंगे समस्या, देंगे सुझाव

रेल चौपाल यात्रियों के अनुभव को बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण कदम सिद्ध होगी जो यात्रियों को सुरक्षा एवं स्वच्छता से संबंधित महत्वपूर्ण मुद्दों पर जागरूक करेगी। साथ ही, यह सामुदायिक संवाद का एक मंच प्रदान करता है, जहाँ यात्री अपनी समस्याएँ तथा सुझाव सीधे रेलवे अधिकारियों से साझा कर सकते हैं। इससे समस्या समाधान की प्रक्रिया को भी त्वरित बनाने में मदद मिलेगी। इसके अलावा, स्थानीय व्यापारियों एवं अन्य हितधारकों के बीच संवाद को बढ़ाते हुए नेटवर्किंग के अवसर निर्मित होंगे। अंततः, रेल चौपाल से सतत विकास पहलों को भी बढ़ावा मिलेगा, जिससे यात्रियों व स्थानीय लोगों को पर्यावरण संरक्षण और स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जा सकेगा।

Next Story