Begin typing your search above and press return to search.

Rail News: चुनावी सीजन में दौड़ी स्‍पेशल ट्रेन, काटेगी जेब: रेल यात्रियों के लिए चलेगी 58 विशेष ट्रेन

Rail News: छत्‍तीसगढ़ में अब तक दनादन ट्रेन कैंसिल कर रही रेलवे अचानक यात्रियों पर मेहरबान हो गई है। रेलवे ने चुनावी सीजन में 58 स्‍पेशल ट्रेन चलाने का ऐलान किया है। इन स्‍पेशल ट्रेनों यात्रा जेब पर भारी पड़ेगा।

Rail News: चुनावी सीजन में दौड़ी स्‍पेशल ट्रेन, काटेगी जेब: रेल यात्रियों के लिए चलेगी 58 विशेष ट्रेन
X
By Sanjeet Kumar

Rail News: रायपुर/बिलासपुर। रेलवे ने छत्‍तीसगढ़, मध्‍य प्रदेश और महाराष्‍ट्र के विभिन्‍न शहरों के यात्रियों की सुविधा के लिए 58 स्‍पेशल ट्रेनें चलाने का ऐलान किया है। रेलवे का कहना है कि अप्रैल, मई और जून में जब स्कूलों की छुट्टियां शुरू होती है, शादी ब्याह एवं त्योहारों का भी समय होता है, ऐसे में स्टेशनों एवं ट्रेनों में यात्रियों की बहूत ज्यादा भीड़-भाड़ होती है। इन सभी को ध्यान में रखकर रेलवे द्वारा रेलयात्रियों की सुविधा के लिए योजनबद्ध तरीके से कार्य किया जाता है। रेल यात्रियों को अधिक से अधिक कन्‍फर्म बर्थ की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए स्पेशल ट्रेन एवं महत्वपूर्ण ट्रेनों में अतिरिक्त कोच की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। इसी कड़ी में इस वर्ष दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में उपलब्ध कराई गई स्पेशल ट्रेनों एवं ट्रेनों के विस्तार की जानकारी इस प्रकार है:-

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के अंतर्गत छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश व महाराष्ट्र राज्य के प्रमुख शहरों के निवासियों के लिए 58 स्पेशल ट्रेनों की सुविधा : ग्रीष्मकाल के दौरान ट्रेनों में होने वाली अतिरिक्त भीड़-भाड़ को नियंत्रित करने तथा छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश व महाराष्ट्र राज्य के प्रमुख शहरों के निवासियों जो कि ग्रीष्मावकाश के दौरान परिवार के साथ देश के अन्य शहरों में छुट्टियाँ बिताने व शादी ब्याह में सम्मिलित होने के लिए जाते है, उनकी सुविधा के लिए 58 स्पेशल ट्रेने चलाई जा रही है । ये ट्रेनें दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के अंतर्गत छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश व महाराष्ट्र राज्य में अवस्थित प्रमुख शहरों से सम्बलपुर, पुरी, विशाखापट्टनम, सिकंदराबाद, हैदराबाद, पटना, हटिया, रक्सौल, छपरा, जबलपुर, मदुरै आदि शहरों को जोड़ रही है ।

दुर्ग-छपरा व दुर्ग-पटना समर स्पेशल का गोंदिया स्टेशन तक विस्तार :

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के दुर्ग से छपरा एवं दुर्ग से पटना तक चलाई जा रही समर स्पेशल एक्सप्रेस का गोंदिया स्टेशन तक विस्तार किया गया है । इन ट्रेनों के विस्तार से न सिर्फ महाराष्ट्र राज्य के अंतर्गत प्रमुख शहर गोंदिया के निवासियों को उत्तर भारत के प्रमुख शहरों के लिए सीधी कनेक्टिविटी मिलेगी बल्कि छत्तीसगढ़ राज्य के दुर्ग, राजनांदगांव, डोंगरगढ़ के निवासियों को भी गोंदिया तक आवागमन के लिए अतिरिक्त ट्रेन की सुविधा मिलेगी ।

बिलासपुर से यशवंतपुर के लिए स्पेशल ट्रेन की सुविधा

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के बिलासपुर से यशवंतपुर तक दिनांक 30 अप्रैल से 09 फेरों के लिए समर स्पेशल ट्रेन की सुविधा दी जा रही है । इस ट्रेन के शुरू होने से बिलासपुर, भाटापारा, रायपुर, दुर्ग, राजनांदगाव, डोंगरगढ़ एवं गोंदिया के निवासियों को दक्षिण भारत की ओर यात्रा के लिए एक अतिरिक्त ट्रेन की सुविधा मिलेगी ।

मई में 48 स्पेशल ट्रेन चलाने की योजना

रेल प्रशासन के द्वारा मई में ट्रेनों में होने वाली भीड़-भाड़ को राहत देने के लिए 48 स्पेशल ट्रेनों के परिचालन की योजना बनाई गई है । जरूरत पड़ने पर इस सुविधा में विस्तार कर इस क्षेत्र के निवासियों को ग्रीष्मकालीन अवकाश के दौरान अतिरिक्त सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी ।

स्‍पेशल और सामान्‍य ट्रेन के किराया में अंतर

स्‍पेशल ट्रेनों का किराया नियमित ट्रेनों की तुलना में अधिक होता है। मसलन रेलवे दुर्ग से छपरा के बीच स्‍पेशल ट्रेन चला रही है। इस रुट पर सारनाथ नियमित ट्रेन है। सारनाथ एक्‍सप्रेस के स्‍लीपर क्‍लास का किराया 510 रुपये है, जबकि उसी रुट पर चल रही स्‍पेशल ट्रेन में यात्रा करने वालों को 650 रुपये देना पड़ेगा।

स्‍लीपर

3 एसी

2 एसी

650

1720

2365

510

1370

1970



Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story