Begin typing your search above and press return to search.

Rail Madad App: रेलवे ने लांच किया ‘रेल मदद एप’: जाने- कैसे काम करता है रेलवे का यह एप और यात्रा के दौरान कैसे होगा मददगार साबित

Rail Madad App: रेलवे ने मदद एप लांच किया है। रेल यात्रा के दौरान रेलवे से संबंधित किसी भी सुझाव या मामले के निराकरण के लिए रेल यात्री इस एप की मदद ले सकते हैं। रेल यात्रियों की समस्याओं का निराकरण एवं सुझाव की प्रक्रिया को सरल एवं त्वरित निष्पादन यह सेवा शुरू की गई है।

Rail Madad App: रेलवे ने लांच किया ‘रेल मदद एप’: जाने- कैसे काम करता है रेलवे का यह एप और यात्रा के दौरान कैसे होगा मददगार साबित
X
By Sanjeet Kumar

Rail Madad App: रायपुर। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर रेल मंडल के अंतर्गत रेल मदद एप पर प्राप्त रेल यात्रियों के लगभग समस्याओं/ शिकायतों का शत-प्रतिशत त्वरित समाधान निदान किया किया जा रहा हैं। डिजिटल पहलों के अनुरूप भारतीय रेलवे ने शिकायत प्रबंधन प्रणाली को पूरी तरह डिजिटल करते हुए रेल यात्रियों की शिकायतों के निवारण की प्रक्रिया को सुधारने एवं तेज करने के लिये रेलवे के द्वारा 'रेल मदद' नाम से एक एप जारी किया है ।

रेल मदद एप यात्रियों की शिकायतों को दर्ज कर शिकायतों के निवारण की स्थिति के बारे में उन्हें लगातार जानकारी मुहैया कराता है । यात्री को इस एप पर रजिस्टेशन के बाद एसएमएस के जरिये शिकायत संख्या तुरंत उपलब्ध कराकर रेलवे द्वारा उठाये गये कदमों की जानकारी भी एसएमएस द्वारा दी जाती है ।

पूर्व में रेलवे के द्वारा जितनी भी हेल्पलाईन नंबर इस्तेमाल में थी उन सभी को ‘रेल मदद’ एप में समाहित की गई है । हेल्पलाईन नंबर 139 पर भी काल करने से ‘रेल मदद’द्वारा यात्रियों की समस्याओं का निराकरण किए जा रहे है ।

इस एप्लीकेशन की मुख्य विशेषतायें इस प्रकार हैं:

• रेल मदद में फोटोग्राफ भेजने की सुविधा है जिससे कि शिकायत की वास्तविक स्थिति का आंकलन जल्द हो जाता है ।

• रेल मदद ऐप शिकायतों की जानकारी को दर्ज कर शिकायत संख्या जारी करता है ।

• रेल मदद ऐप शिकायत की जानकारी को डिवीजन के फील्ड अधिकारियों को उपलब्ध कराता है ।

• शिकायत के समाधान के लिए उठाए गए कदमों की जानकारी SMS के माध्यम से शिकायतकर्ता को पहुँचाता है ।

• रेल मदद ऐप विभिन्न सुरक्षा एवं सहायता सेवाओं (जैसे, सुरक्षा, बाल सहायता सेवा इत्यादि) के नंबर बताता है ।

यात्रियों से अनुरोध है कि यात्रा के दौरान रेलवे से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्याओं /शिकायतों के निदान के लिए रेलवे द्वारा जारी किए गए इस एप का अधिक से अधिक उपयोग करें कई बार रेलवे के संज्ञान में आया है कि कुछ यात्री अनावश्यक रूप से रेल मदद का दुरुपयोग कर रहे हैं ऐसी ही हाल में एक घटना घटित हुई स्पेशल ट्रेन नंबर 07051हैदराबाद रक्सौल स्पेशल ट्रेन में द्वितीय श्रेणी वातानुकूलित कोच में यात्रा कर रहे यात्री ने 12 मई 2024 को रेल मदद के जरिए रेल मदद से भोजन की आवश्यकता जाहिर की जिस पर त्वरित संज्ञान लेते हुए दुर्ग स्टेशन पर अमर फुटाने उप स्टेशन अधीक्षक वाणिज्य दुर्ग ने यात्री को उनकी बर्थ पर भोजन उपलब्ध कराया यात्री द्वारा भोजन की फ्री में मांग की गई उन्होंने खाने का पेमेंट कर खाना लेने से मना कर दिया।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story