Begin typing your search above and press return to search.

Raigarh News-चिटफंड कंपनी पर पुलिस का शिकंजा: सीएमडी और डायरेक्टर गिरफ्तार, पैसा डबल करने का झांसा देकर 38 राज्यों में की करोड़ो की ठगी....

Raigarh News-चिटफंड कंपनी पर पुलिस का शिकंजा: सीएमडी और डायरेक्टर गिरफ्तार, पैसा डबल करने का झांसा देकर 38 राज्यों में की करोड़ो की ठगी....
X
By NPG News

रायपुर। छत्तीसगढ़ की रायगढ़ पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए चिटफंड कंपनी वेयर इंडस्ट्रीज लिमिटेड के सीएमडी और डाॅयरेक्टर को कोलकाता से गिरफतार किया। आरोपियों के कब्जे से करीब 60 लाख से अधिक की संपत्ति बरामद की गई। दोनों आरोपी भाइयों पर छत्तीसगढ़ सहित अन्य राज्यों में 35 से अधिक केस दर्ज है।

क्या था मामला

दरअसल, 1 दिसंबर 2018 को थाना कोतवाली में तेजराम बेहरा ग्राम कुर्कुदा निवासी ने ठगी करने की शिकायत दर्ज कराई थी। शिकायत में पीड़ित ने बताया था कि कोलकाता वेयर इंडस्ट्रीज लिमिटेड कंपनी द्वारा 5 लाख रूपये 3 साल में दुगना हो जाने का झांसा दिया और रकम निवेश कराकर कंपनी रायगढ़ स्थित शाखा बंद कर फरार हो गई।

इस शिकायत के बाद थाना कोतवाली में अप.क्र. 1542/2018 धारा 420, 120 (बी) भारतीय दंड विधान एवं धारा 4, 5 चिटफंड अधिनियम एवं 6, 10 छत्तीसगढ़ निवेशकों के संरक्षण अधिनियम के अंतर्गत अपराध पंजीबद्ध कर जांच शुरू की गई। जांच के दौरान पुलिस को कंपनी के सीएमडी और डाॅयरेक्टर का कोलकाता में होने की जानकारी मिली। इस सूचना के बाद SSP सदानंद कुमार के निर्देश पर सीएसपी अभिनव उपाध्याय के नेतृत्व में कोतवाली, जूटमिल और साइबर सेल की टीम गठित कर आरोपियों की धरपकड़ के लिए टीम को पश्चिम बंगाल रवाना किया गया।

सीएसपी अभिनव उपाध्याय अपनी टीम के साथ 3-4 दिन साउथ सिटी रेजिडेंशियल और 24 दक्षिण परगना, डायमंड हार्बर में कैम्प कर आरोपियों के मूवमेंट पर नजर रखी गई। इस दौरान जानकारी मिली कि कंपनी का सीएमडी शाहजहां खान धोखाधड़ी से बेनाम संपत्ति और रुतबा बना चुका था। एकाएक शाहजहां खान के गिरेबान पर हाथ डालने से पहले सीएसपी रायगढ़ कानूनन पूरी तैयारी कर 24 दक्षिण परगना कोलकत्ता आईपीएस विदिशा कलिता मैम से साम्जस्य बिठाकर जादवपुर पुलिस से सहयोग लेकर 29 मंजिला फ्लैट साउथ सिटी रेजिडेंशियल पर दबिश दी। पुलिस ने दोनों आरोपी शाहजहां खान और शमसूल आलम खान को हिरासत में लिया और रिमांड पर रायगढ़ लाया गया।

गिरफ्तार आरोपी

शाहजहां खान 47 वर्ष, शमसूल आलम खान पिता स्वर्गीय मकसेद अली खान 38 वर्ष दोनों जगदेवपुर पोस्ट पी.के. नगर हरिनडागा 24 परगना दक्षिण डायमंड हार्बर (पश्चिम बंगाल) वर्तमान पता साउथ सिटी रेजिडेंशियल कंपलेक्स कोलकाता के रहने वाले है।

जब्त सामान

कोतवाली पुलिस ने आरोपी के कब्जे से सोने के जेवर 630 ग्राम, नगदी रकम 3 लाख रुपए, एक होंडा अकॉर्ड कार (कीमत करीब 15 लाख) नग राडो कंपनी का घड़ी (कीमत करीब 1 लाख रुपए) जुमला कीमती – 60 लाख रूपये ।

आरोपियों का अपराधिक रिकॉर्ड

अब तक की जानकारी में छत्तीसगढ़ के रायगढ़ एवं दुर्ग जिले तथा सिटी रेजिडेंशियल थाना (पश्चिम बंगाल) में करीब 35 से अधिक अपराध दर्ज है। कई मामलों में गिरफ्तार होकर जमानत पर थे। रायगढ़ में चिटफंड कंपनी कोलकाता वेयर इंडस्ट्रीज लिमिटेड के विरुद्ध अपराध की जानकारी पर कंपनी के विरूद्ध कलेक्टर रायगढ़ से प्राप्त 122 आवेदन सीमावर्ती जिला जांजगीर से 12 एवं कोरबा से 80 आवेदन अपराध डायरी में संलग्न किया गया है। रायगढ़ जिले में 122 निवेशकों के एक करोड़ 76 लाख 1 हजार 600 सौ रुपए निवेश के साथ तीन जिलों में कुल 314 निवेशकों के 7 करोड़ 54 लाख 5 हजार 200 रुपए का निवेश इस चिटफंड कंपनी में होने की जानकारी मिली है। इन रुपयों का निवेश आरोपी द्वारा परिवार के लोगों के लिए सोना खरीदने, पत्नी के नाम में खाते, विभिन्न आरडी, होटल, मिनरल वाटर, पीवीआर फैक्ट्री, शॉपिंग मॉल, फिश मार्केट, लैंड एग्रीकल्चर में निवेश कर मुनाफा कमाया बताया है।

कोतवाली पुलिस ने आरोपी के कब्जे से सोने के जेवर 630 ग्राम, नगदी रकम 3 लाख रुपए, एक होंडा अकॉर्ड कार (कीमत करीब 15 लाख) नग राडो कंपनी का घड़ी (कीमत करीब 1 लाख रुपए), बैंक पास बुक, ATM कार्ड बरामद कर जप्त किया गया है। गिरफ्तार दोनों आरोपियों से उसके अन्य फरार कंपनी के डायरेक्टर्स के संबंध में जानकारी लेकर अन्य मामलें खंगाले जा रहे हैं। अन्य बेनामी संपत्ति की जानकारी जुटाई जा रही है ।

Next Story